Amazon Kindle Se Paise Kaise Kamaye – पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका

Amazon Kindle Se Paise Kaise Kamaye ? Amazon पर, आप स्वयं ई-पुस्तकें निःशुल्क प्रकाशित कर सकते हैं और लाखों पाठकों तक पहुंच सकते हैं। इस पोस्ट में, हम अमेज़न पर ई-बुक्स बेचने के बारे में जानेंगे और जानेंगे की आप 2021 में इससे पैसे कैसे कमा सकते है.

ई-किताबें और ऑडियोबुक आपके फोल्लोवर के लिए एक शैक्षिक अनुभव बनाने का एक शानदार तरीका है. ईबुक और ऑडियोबुक के साथ, आपके पास अपने ग्राहकों को गहन प्रशिक्षण, मार्गदर्शन और शिक्षा प्रदान करने का अवसर है.

आप वास्तव में उस विषय में गहराई से गोता लगा सकते हैं जिसे आपने केवल ब्लॉग पोस्ट, पॉडकास्ट या पाठ्यक्रमों के छोटे टुकड़ों में वितरित किया है और इस प्रक्रिया में निष्क्रिय आय बना सकते हैं.

आपकी प्रकाशित सामग्री आपको एक विचारशील नेता के रूप में स्थापित करेगी और यहां तक ​​कि आपके व्यवसाय के लिए लीड भी उत्पन्न करेगी। और सच्चाई यह है कि अपनी ईबुक बनाना और बेचना इतना आसान कभी नहीं रहा है.

तो चलिए आज हम जानते है की आप Amazon Kindle Se Paise Kaise Kamaye, आपको किंडल पर किन तरीके की मदद से पैसे कैसे कमा सकते है.

Amazon Kindle Se Paise Kaise Kamaye
Amazon Kindle Se Paise Kaise Kamaye

Amazon Kindle Se Paise Kaise Kamaye

अमेज़ॅन आपके डिजिटल उत्पादों को स्वयं प्रकाशित करने के लिए दो रास्ते प्रदान करता है: किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग और साथ ही ऑडियोबुक मार्केटप्लेस ऑडिबल। दोनों फ्री हैं.

अमेज़ॅन के माध्यम से अपनी ई-बुक को स्व-प्रकाशित करने और निष्क्रिय आय बनाने के लिए यहां 8 तरीके बताये गये है. जिसका आपको पालन करना चाहिए,

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1.Topic Select Kare

यद्यपि आपके पास किसी क्षेत्र में सटीक ज्ञान हो सकता है, आप किसी ऐसे विषय पर लिखने पर पुनर्विचार करना चाह सकते हैं जो बहुत विशिष्ट है। आखिरकार, विशेष विषयों पर पुस्तकों को किंडल के माध्यम से खोजा और खरीदा नहीं जा सकता है.

अधिकतम संभव दर्शकों तक पहुंचने के लिए सफलता के लिए खुद को स्थापित करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त व्यापक जगह पर सामग्री लिख रहे हैं। अधिक लोगों पर लागू करने के लिए अपनी सामग्री को सामान्य बनाने का तरीका खोजने से आपके डाउनलोड और इसलिए लंबी अवधि में आपकी आय में मदद मिलेगी.

यह मापने का एक अच्छा तरीका है कि क्या आला (niche) पर्याप्त व्यापक है, किंडल पर एक समान शीर्षक की खोज करना और अमेज़ॅन बेस्ट सेलर्स सूची में इसकी रैंकिंग की जांच करना है । यह छोटी संख्या आपको बताएगी कि बिक्री में पुस्तक का स्थान कहां है.

अंगूठे के एक अच्छे नियम के रूप में, यदि अमेज़ॅन पर उपलब्ध सैकड़ों-हजारों पुस्तकों में पुस्तक #10,000 के नीचे रैंक करती है, तो इसका मतलब है कि इस विषय पर आपके लिए पूंजीकरण करने के लिए अच्छा संभावित ट्रैफ़िक है.

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2. Amazon Book Keyword Research

अपनी स्वयं-प्रकाशन रणनीति की योजना बनाते समय एक अच्छा अभ्यास यह है कि आप अपने विषय के आसपास के खोजशब्दों पर शोध करें। Moz Explorer , Google कीवर्ड प्लानर , Ahrefs  और बहुत कुछ जैसे टूल हैं जो आपको आपके विषय के आसपास कीवर्ड की सूची प्रदान करेंगे जो वेब पर सबसे अधिक खोज ट्रैफ़िक उत्पन्न करते हैं.

इन कीवर्ड को अपने उत्पाद विवरण , उत्पाद कीवर्ड और टैग में सेट करने से आपकी डिजिटल सामग्री को उच्च रैंक में मदद मिलेगी. आपका उत्पाद जितना ऊंचा होगा, उसके न केवल डाउनलोड होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी, बल्कि उन लोगों के हाथों में जाने की भी संभावना होगी जो सक्रिय रूप से इसकी तलाश कर रहे हैं.

याद रखें: खुश ग्राहक जिन्होंने आपकी सामग्री को पढ़ने से कुछ उपयोगी प्राप्त किया है, वे सबसे अच्छे मार्केटिंग प्रचारक होंगे जो आपको मिल सकते हैं। वे सकारात्मक समीक्षा छोड़ने की अधिक संभावना रखते हैं और आपकी पुस्तक को उन मित्रों, परिवार या सहकर्मियों को सुझाते हैं जिनकी समान आवश्यकता है.

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3. E-Book Cover Design

इससे पहले कि आप अनगिनत डाउनलोड, उच्च रैंकिंग और खुश ग्राहकों को प्राप्त कर सकें, आपको उन्हें रील करना होगा। ऐसा करने के लिए, आपको अपनी पुस्तक मार्केटिंग रणनीति को पूर्ण करने की आवश्यकता है.

जैसे ही संभावित पाठक या श्रोता प्रसाद की सूची में स्क्रॉल करते हैं, अपने अगले पढ़ने की तलाश में, उनकी नजर में सबसे पहली चीज कवर होती है। ब्लैंड, उबाऊ, खाली या बदतर, स्पष्ट रूप से शौकिया कवर उन स्क्रॉलर्स को बताएंगे कि पुस्तक की सामग्री शायद समान है। दूसरी ओर, यदि आपका कवर उज्ज्वल, रंगीन और दिलचस्प है तो यह आंख को पकड़ लेगा और उम्मीद है कि क्लिक करें.

यदि आपको अपने डिजिटल उत्पाद के बारे में केवल एक मार्केटिंग निर्णय लेना है, तो इसे एक ग्राफिक डिज़ाइनर में निवेश करके एक गुणवत्ता कवर डिज़ाइन करें.

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4. Write Good Title And Subtitle

जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है, पहली चीज जो पाठक की नज़र में आती है वह है कवर। दूसरी चीज जिस पर नजर जाएगी, वह है आपका शीर्षक.

आप वास्तव में यह सुनिश्चित करने के लिए थोड़ा अतिरिक्त समय बिताना चाहेंगे कि आपका शीर्षक और उपशीर्षक आकर्षक , आकर्षक और आपकी पुस्तक के बारे में कुछ संकेत दें.

अगर आपके पास दुनिया में सबसे अच्छी कवर कला है, तो एक शीर्षक जो सपाट हो जाता है, पाठक को रुचिकर एक से अधिक छोड़े जाने की संभावना है.

एक शीर्षक तैयार करने के लिए जो संभावित पाठकों को आकर्षित करता है, इसे छोटा, मीठा और दिलचस्प रखें। यदि शीर्षक को थोड़ा और विनिर्देशन की आवश्यकता है, तो आप उपशीर्षक में पुस्तक के विषय पर थोड़ा और विस्तार कर सकते हैं। यदि आप इसमें मदद कर सकते हैं तो लंबे, जटिल शब्दों का प्रयोग न करें.

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5. Amazon Book Description

कभी-कभी, विक्रेता अक्सर अपने उत्पाद को अमेज़ॅन पर सूचीबद्ध करने के लिए इतने उत्साहित होते हैं कि वे पुस्तक के विवरण पर समय व्यतीत नहीं करते हैं जो उन्हें करना चाहिए। वे सोच सकते हैं कि एक शानदार शीर्षक और एक भव्य पुस्तक कवर अपने आप ही बिक्री उत्पन्न कर सकता है- और यह पूरी तरह से संभव है। हालांकि, एक गुणवत्तापूर्ण पुस्तक विवरण उन उपभोक्ताओं के लिए सौदे को सील कर देगा जो बाड़ पर हैं.

इसे इस तरह से सोचें: आपका बुक कवर वह हुक है जो ब्राउज़र को अंदर खींचता है। शीर्षक सौदे को बेचने में मदद करता है, कि यह सामग्री कुछ ऐसी हो सकती है जो उन्हें कुछ नया या दिलचस्प सिखाकर लाभान्वित कर सके। पुस्तक विवरण इसकी पुष्टि करेगा और अंततः बिक्री को बंद कर देगा, या पाठक को मना लेगा कि उन्हें पास होना चाहिए।.

जब तक संभावित खरीदार पुस्तक के विवरण तक पहुँचते हैं, तब तक वे आपकी पुस्तक पर आधी-अधूरी बिक्री कर चुके होते हैं। पाठकों को यह बताने में थोड़ा अतिरिक्त समय लगाएं कि आपकी सामग्री सिर्फ सिखाने, जवाब देने या उनकी इच्छा को पूरा करने के लिए क्यों है, और वे तुरंत डाउनलोड हो जाएंगे.

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6. E-book Free Baiche

जब आप किंडल पर एक ईबुक प्रकाशित करते हैं, तो आपके पास अपनी कीमत निर्धारित करने का विकल्प होता है, आपको अपनी सामग्री के लिए पहली कीमत निर्धारित करनी चाहिए?

कम से कम पांच दिनों के लिए अपनी पुस्तक को मुफ्त में सूचीबद्ध करने से किंडल पर इसकी उपस्थिति बढ़ेगी और इसे अमेज़ॅन बेस्ट सेलर्स सूची में ऊपर ले जाएगा.

यद्यपि आप एक मुफ्त पुस्तक से लाभ नहीं कमाएंगे, आप एक व्यापक दर्शकों को पकड़ लेंगे, मुफ्त ई-पुस्तकों के लिए समर्पित समूहों और साइटों को बाजार में लाने में सक्षम होंगे और यदि आपने बिक्री मूल्य के साथ शुरुआत की थी तो अधिक जोखिम प्राप्त कर सकते है.

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7. Marketing Kare ( Facebook or Blog)

जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है, ऐसे सैकड़ों समूह और साइटें हैं जो नियमित रूप से पूरे वेब से मुफ्त ई-पुस्तकों की सूची प्रकाशित करती हैं। जैसे ही आपकी पुस्तक प्रकाशित होती है, इन साइटों को सूचित करने के लिए एक ईमेल भेजें कि आपकी बिल्कुल नई ई-पुस्तक को निःशुल्क सूचीबद्ध किया गया है। आपकी ई-पुस्तक के लिंक को सूचीबद्ध करने वाली प्रत्येक साइट अधिक संभावित डाउनलोड और व्यापक ऑडियंस उत्पन्न करती है.

इसके अलावा, फेसबुक या प्रासंगिक ब्लॉग या समूहों पर अपनी पुस्तक का प्रचार करने पर विचार करें , जो आपके द्वारा लिखे गए विषय के इर्द-गिर्द घूमता है। अपनी पुस्तक के ट्रैफ़िक और चर्चा को जल्दी से बढ़ाने से इसकी गति मजबूत बनी रहेगी और निष्क्रिय आय का निर्माण जारी रखने के लिए आपको व्यापक दर्शकों के लिए खोल दिया जाएगा.

यही वो तरीके थे जिनकी मदद से आप इ-बुक से पैसे कमा सकते है, तो आज आपने जाना की आप Amazon Kindle Se Paise Kaise Kamaye.

अगर आपको इससे जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर करे. इसके जरिये उनको भी इससे फायदा होगा.

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