सोशल मीडिया के निर्माण के बाद, दुनिया थोड़ी तेज हो गई। प्रभाव बनाने और शोर से ऊपर उठने के लिए, कंपनियों के लिए अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए एग्रीगेट कंटेंट और क्यूरेटेड कंटेंट की ओर रुख करना समझ में आता है । लेकिन दोनों में क्या अंतर है?
हम यह तर्क दे सकते हैं कि सोशल मीडिया अच्छा है या बुरा जब तक कि हमारा चेहरा नीला न हो जाए, लेकिन हम इससे इनकार नहीं कर सकते हैं कि यह एक मार्केटिंग टूल के रूप में इसकी व्यापकता है । दरअसल, 74 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे पेशेवर उद्देश्यों के लिए फेसबुक का उपयोग करते हैं। सोशल मीडिया का अवसर बहुत बड़ा है.
एग्रीगेट सामग्री और क्यूरेटेड सामग्री दोनों आपको अवसर का लाभ उठाने और अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग प्रयासों को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं। यहां आपको जानने की जरूरत है:
तो चलिए आज हम जानते है की Curation Content Or Aggregation Content Me Kya Difference Hai. इस पोस्ट के माध्यम से आपको समझ में आएगा की इन दोनों तरह के कंटेंट में क्या भिन्नता है. पूरी जानकारी के लिए इसे पूरा पढ़े.

Content curation Kya Hai
कंटेंट क्यूरेटर वह सामग्री नहीं बनाते जो वे क्यूरेट करते हैं। इसके बजाय, वे विशिष्ट सामग्री की तलाश करते हैं, इसकी जांच करते हैं और इसे अपने अनुयायियों के साथ साझा करते हैं।
यह आपके विचार से कठिन है। सामग्री को क्यूरेट करने के लिए, आपको इसे खोजने की आवश्यकता नहीं है; आपको इसे इस तरह से पैकेज करने की भी आवश्यकता है जो आपके अनुयायियों के लिए दिलचस्प हो। लेकिन ऐसा करने में, आप अपने आला के भीतर एक केंद्रीय ज्ञान-हब बनाते हैं। उद्योग की जानकारी और समाचार के लिए लोग आपके पास आएंगे।
यहाँ कुछ कारण बताए गए हैं कि सामग्री क्यूरेशन अधिक लोकप्रिय क्यों हो रहा है:
- यह आपके समुदाय को सीधे आपके पास लाता है;
- आगंतुक आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल पर अधिक समय तक टिके रहते हैं;
- यह ब्रांड पहचान, विश्वास में सुधार करता है और अंततः मुनाफा बढ़ाता है;
- आप ‘सृजन’ नहीं ‘संग्रह’ के कारण अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ या प्रभावशाली बन जाते हैं; तथा
- Twitter , StumbleUpon , Alltop और Inboundli जैसे टूल इसे आसान बनाते हैं.
जब आप सामग्री का एक टुकड़ा प्रस्तुत करते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप विषय पर अपनी अंतर्दृष्टि शामिल करते हैं। इस तरह, आप सूचना के एक विश्वसनीय स्रोत की तरह दिखेंगे, अपने अनुयायियों के साथ संबंध स्थापित करने के लिए अपने ब्रांड व्यक्तित्व को उजागर करना महत्वपूर्ण है.
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Aggregation Content Kya Hai
सामग्री एकत्रीकरण के दो रूप हैं और उनमें से एक बहुत कुछ क्यूरेशन जैसा दिखता है – Helpful, I Know(मुझे पता है)
समग्र सामग्री का पहला रूप अनिवार्य रूप से स्वचालन के माध्यम से सामग्री की अवधि है। यह उनके फ़ीड पर मिली तृतीय-पक्ष सामग्री का सिंडिकेशन है। स्वचालन के माध्यम से, आप उद्योग से संबंधित कीवर्ड के आधार पर यादृच्छिक सामग्री पोस्ट करते हैं।
सामग्री एकत्रीकरण की इस शैली के लाभ हैं:
- सभी सोशल चैनल एक साथ हैं, जिससे फॉलोअर्स का भ्रम कम हो रहा है
- अनुयायी जो जानकारी देखते हैं वह नवीनतम उपलब्ध है
- एग्रीगेटर आसानी से जानकारी को मॉडरेट कर सकते हैं
- आप बहुत कम काम में प्रासंगिक जानकारी पा सकते हैं
हालांकि, एग्रीगेट सामग्री के इस रूप में एक महत्वपूर्ण नुकसान है। जब आप स्वचालित करते हैं, तो आप स्वयं को हटा देते हैं। क्यूरेशन, जैसा कि हमने देखा है, मैनुअल है। जब आप अपना व्यक्तित्व दिखाते हैं तो यह आपको अनुयायियों के साथ एक मजबूत संबंध बनाने की अनुमति देता है.
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इस कारण से, हम स्वचालित एग्रीगेट सामग्री पर मैन्युअल, व्यक्तिगत क्यूरेशन की सलाह देते हैं.
एग्रीगेट सामग्री का अधिक प्रभावी रूप वह है जिसे आप स्वयं बनाते हैं। आप सम्मोहक सामग्री बनाते हैं, और इसे स्वयं सिंडिकेट करते हैं। एग्रीगेट सामग्री के इस रूप में न केवल विचार नेतृत्व की क्षमता है, बल्कि यह दर्शाता है कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं। इस उदाहरण में स्वचालन कोई समस्या नहीं है क्योंकि आप अपने द्वारा बनाई गई सामग्री के माध्यम से अपना व्यक्तित्व दिखाते हैं.
चाहे आप सामग्री एकत्र करना चाहते हैं या इसे क्यूरेट करना चाहते हैं, सुनिश्चित करें कि आपका ब्रांड और व्यक्तित्व शो में है। कंटेंट क्यूरेशन के साथ, आप खुद को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में स्थान दे सकते हैं जो प्रासंगिक सामग्री साझा करके आपके उद्योग को समझता है। यदि आप सामग्री एकत्र करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह आपकी अपनी है ताकि आप स्वयं को एक विशेषज्ञ और विचारक नेता के रूप में स्थापित कर सकें
इस तरह आप Curation Content Or Aggregation Content में फर्क कर सकते है, अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे, जिससे उनको इसके बारे में अच्छे से जानकारी मिल सके. अगर इससे जुड़े कुछ और पप्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.
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