Google Map Par Business Ko Kaise Setup Kare ? आपने हाल ही में महसूस किया है कि आपके आस-पास की दुनिया कितनी तकनीकी रूप से अनुकूल हो गई है और इसलिए, आपने एक अद्भुत वेबसाइट और एक संपन्न सोशल मीडिया उपस्थिति स्थापित की है.
यदि आप अपने व्यावसायिक खातों पर लोकल सर्च इंजन अनुकूलन करने की योजना बना रहे हैं, तो संभवतः आप अपने व्यवसाय को स्थानीय ऑनलाइन निर्देशिकाओं में उद्धृत करने के लिए ऑप्ट-इन करेंगे.
अपने व्यवसाय को एक प्रासंगिक मंच पर प्रदर्शित करना कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन कम समय में अधिकतम दर्शकों तक पहुंचने के लिए इसे अनुकूलित करना वास्तविक चुनौती है.
आज, हम इस बात पर चर्चा करने जा रहे हैं कि कैसे कोई सही रणनीति का उपयोग करके आप Google Map Par Business Kaise Setup Kare. लेकिन सबसे अच्छी रणनीति को लागू करने के लिए किन प्रमुख पहलुओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है?

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Google Map Par Business Ko Kaise Setup Kare
गूगल के मानचित्र पर अपने बिज़नस को सेटअप करने और उसकी सही रणनीति बनाने के लिए आप निचे दिए हुए कुछ बिंदु को ध्यान में रख कर कर सकते है, इसकी मदद से आपको गूगल मानचित्र पर बहुत ज्यादा लाभ मिलता है.
1) Main Keyword Ko Google My Business Me Rakhe
Google मानचित्र पर आपके व्यवसाय को रैंक करने में प्राथमिक कीवर्ड बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. आइए मान लें कि कोई व्यक्ति भारत में इंदौर की ड्राई क्लीनिंग सेवाओं की तलाश कर रहा है और प्रासंगिक शब्द की खोज कर रहा है.
यह स्पष्ट है कि वे पहले से ही उस स्थान को जानते हैं जिसे वे खोज रहे हैं और संबंधित व्यवसाय को Google पर खोजने का एकमात्र उद्देश्य यह पहचानना है कि यह कहां स्थित है और उनसे कैसे संपर्क किया जाए.
यह पहलू आमतौर पर Google द्वारा समझा जाता है और इसलिए, यह हमेशा उन उत्पादों/वेबसाइटों को रैंक करता है जहां उनके व्यापार स्थानीय लिस्टिंग के शीर्षक में एक महत्वपूर्ण उच्च रैंकिंग कीवर्ड होता है.
हालांकि यह आपके व्यवसाय को सूची में सूचीबद्ध करने की एक ग्रे हैट रणनीति लग सकता है, यह आपको प्रतिस्पर्धा के खिलाफ लड़ाई में मदद कर सकता है. लेकिन, बस सावधान रहें, आपकी NAP (नाम, पता और फोन नंबर) की संगति ख़राब हो सकती है.
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2) Local Google Citations Or Niche Ready Kare
आप स्थानीय एसईओ में ऑन-पेज और ऑफ-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन का उपयोग करके अपने व्यवसाय के लिए स्थानीय प्रासंगिकता बना सकते हैं.
जब हम ऑफ-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन के बारे में बात करते हैं, तो ऐसा करने का एक तरीका है अपने आला का निर्माण करना और स्थानीय निर्देशिकाओं जैसे येलो पेज जैसे कई स्थानों में स्थानीय Google उद्धरण (Citetion) जोड़ना.
अपनी जगह बनाने का एक और उदाहरण है अपनी स्थानीय लिस्टिंग को Commerce आधारित वेबसाइटों में सफलता दिलाना.
यह मानते हुए कि आप एक कार पार्ट निर्माण फर्म में काम करते हैं और आपका इरादा अपने व्यवसाय को सूचीबद्ध करने का है, तो आपको ऑटोमोबाइल के लिए एक निर्देशिका ढूंढनी चाहिए और वहां अपने व्यवसाय को सूचीबद्ध करना चाहिए.
आप Google उद्धरण के भीतर अपनी वेबसाइट पर वापस एक लिंक भी जोड़ सकते हैं और व्यवसाय की वेबसाइट को अनुक्रमित कर सकते हैं. साथ ही, यह सलाह दी जाती है कि आप इसे Google मोबाइल-अनुकूल परीक्षण उपकरण के माध्यम से रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह मोबाइल पर भी अनुक्रमित है.
अनुक्रमण महत्वपूर्ण है या आपकी व्यापार प्रविष्टियां इंटरनेट पर केवल एक धोखा है जिसे रैंक नहीं किया जाएगा.
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3) On Page Optimization Strategy Ko Banaye
अपनी स्थानीय कंपनी को Google मानचित्र पर उच्च रैंक दिलाने का एक अन्य तरीका ऑन-पेज एसईओ है. हम एक ऐसे दिन और युग में रह रहे हैं जहां स्मार्टफोन बातचीत के नए मानदंड हैं. इसलिए, डेवलपर्स वेबसाइट बनाने के लिए अधिक इच्छुक हैं जो मोबाइल के अनुकूल और प्रदर्शन उन्मुख हैं.
जब हम आपकी वेबसाइट की ऑन-पेज एसईओ रणनीति को ठीक करने की बात करते हैं, तो हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारी वेबसाइट की सामग्री आधिकारिक हो. इन लैंडिंग पृष्ठों को एक बार सही कीवर्ड के साथ डिज़ाइन और अनुकूलित करने के बाद जियोटैग की गई फोटो वाली आपकी Google मानचित्र सूची के साथ जोड़ा जाना चाहिए.
यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ पृष्ठों को अनुकूलित किया है, सटीक मिलान वाले वाक्यांशों, मुख्य कीवर्ड के साथ अनुकूलित राइट एंकर टेक्स्ट और कम से कम एक आउटबाउंड लिंक का उपयोग करें.
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4) Business Ke Liye Sahi Social Signal Le
सरल शब्दों में आप सामाजिक संकेतों (social signal) से क्या समझते हैं? यह आपकी वेबसाइट द्वारा देखे जाने वाले सामाजिक शेयरों की संख्या है जो सर्च इंजन के दृष्टिकोण से शेयर, पसंद (like) और समग्र सोशल मीडिया उपस्थिति के आधार पर देखी जाती है. उन दिनों में, सामाजिक संकेत इतने महत्वपूर्ण नहीं थे; हालाँकि, जैसा कि हम आगे के साल प्रवेश करते हैं, Google ने Google मानचित्र पर उच्च रैंकिंग के लिए अपने एल्गोरिदम को अनुकूलित किया है और यह दिन-प्रतिदिन और बढ़ता जा रहा है.
सामाजिक संकेतों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने Google मानचित्र वेबसाइट लिंक के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सोशल मीडिया प्रचार चलाकर उन्हें आसानी से खरीद सकते हैं या इकट्ठा कर सकते हैं. यह न केवल आपको एक्सपोजर देगा बल्कि आपकी वेबसाइट पर प्रासंगिक ट्रैफिक इकट्ठा करने में आपकी मदद करेगा, जो आपके गूगल मैप लोकल लिस्टिंग को गूगल पर रैंक करने में मदद करेगा.
5) Reviews Collect Kare
यदि आप सर्च परिणामों में अपनी क्लिक-थ्रू दर में सुधार करना चाहते हैं, तो समीक्षाएं आपके व्यवसाय को Google मानचित्र पर रैंकिंग करने के लिए एक संपत्ति जोड़ सकती हैं. जबकि समीक्षाएं एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, वे केवल एक चीज नहीं हैं जो आपकी वेबसाइट को अच्छी तरह से पहचान दिलाएंगी.
आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी ऑनलाइन उपस्थिति अत्यधिक आकर्षक है और वास्तव में दर्शकों को क्लिक करने के लिए मजबूर करेगी.
Google क्लिक-थ्रू रेट और उपयोगकर्ता व्यवहार को आपकी व्यावसायिक खाता सूची की रैंकिंग में एक अभिन्न अंग के रूप में उपयोग करता है. आप अन्य तरीकों से भी अपने Google मानचित्र पर समीक्षाएं बढ़ा सकते हैं.
उदाहरण के लिए, आप अपना Google मानचित्र समीक्षा लिंक अपनी वेबसाइट, व्यवसाय कार्ड, जेनरेट किए गए चालान और अपने ईमेल अभियानों में रख सकते हैं. हालाँकि, Google समीक्षाएँ माँगने के बारे में सख्त है, हालाँकि आप दर्शकों का ध्यान खींचने के लिए अपने लिंक को प्रासंगिक स्थानों पर रख सकते हैं.
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Google Par Business Kaise Verify Kare
हम अक्सर अपनी वेबसाइट को Google मानचित्र के लिए रैंक करने के लिए अनुकूलित करते हैं लेकिन बाद में हमें पता चलता है कि हमारे व्यवसाय का दावा और सत्यापन नहीं किया गया है.
अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आपको सबसे पहले अपने बिजनेस को गूगल मैप्स में सर्च करना चाहिए. यदि आप आसानी से अपना व्यवसाय ढूंढ सकते हैं तो आपको केवल उस पर दावा करना होगा. आप फ़ोन कॉल का उपयोग करके अपने व्यवसाय को सत्यापित कर सकते हैं और उस पर दावा कर सकते हैं, बस “Claim this Business” चुनें.
यही वो तरीके थे जिनकी मदद से आप अपने बिज़नस को गूगल पर सेटअप कर सकते है, मुझे लगता है की अब आपको समझ में आ ज्ञस होगा की आप Google Map Par Business Ko Kaise Setup Kare,
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