लीड जनरेट करना महत्वपूर्ण है – आप यह जानते हैं। कुछ बाज़ारिया ने शायद एक या दो बार इसका उल्लेख किया है, उनकी आँखों में उस स्वप्निल नज़र के साथ। असली मुद्दा यह नहीं है कि केवल लीड कैसे उत्पन्न करें, बल्कि उन्हें उच्च-गुणवत्ता वाली लीड कैसे बनाएं जो ग्राहक बन सकें। एक अच्छी लीड के ग्राहक में बदलने की संभावना अधिक होती है क्योंकि वे आपके उत्पाद या सेवा के लिए बेहतर मेल होते हैं.
तो आज हम जानेंगे की आप Lead Generation Kaise Kare In Hindi. लीड बनाने के सही तरीका क्या है, आप लीड से कैसे अपने बिज़नस को ऊंचाई पर लेकर जा सकते है, आगर आप इस पोस्ट को पूरा पढेंगे तो आपको इसमें बहुत कुछ नयी जानकारी मिलेगी जो आपको कही और नहीं मिलेगी.

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Lead Generation Kaise Kare In Hindi
लीड जनरेशन करने के लिए बहुत सारे पॉइंट ध्यान में रखने की आवश्यकता होती है, आप सबसे अलग कुछ पॉइंट को निचे पढ़ सकते है,
खराब गुणवत्ता वाले लीड कई कारणों से मददगार नहीं होते हैं। इसमे शामिल है:
- वैनिटी मेट्रिक्स में योगदान जो आपको ऐसा महसूस कराता है कि आपका व्यवसाय उससे बेहतर कर रहा है.
- आपके संपर्क डेटाबेस में गड़बड़ी, संपर्कों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना और कार्रवाई करना कठिन बना देता है.
- जब आपके बिक्री प्रतिनिधि उन लीडों का अनुसरण करने का प्रयास करते हैं जो आपके व्यवसाय के लिए उपयुक्त नहीं हैं, तो समय और संसाधन बर्बाद करते हैं।
लेकिन, आशा न खोएं – हर व्यवसाय अच्छी लीड उत्पन्न कर सकता है। और अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।
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खरीदार व्यक्ति नींव हैं
यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके व्यवसाय को अच्छी गुणवत्ता वाली लीड मिले, आपके पास सटीक खरीदार व्यक्ति होने चाहिए। उन लोगों के लिए जो अभी तक मार्केटिंग-स्पीक के पंथ में नहीं हैं, एक खरीदार व्यक्तित्व एक अर्ध-काल्पनिक सर्वोत्तम अनुमान है कि आपका लक्षित ग्राहक कौन है.
‘खरीदार व्यक्ति आपको अपने ग्राहकों (और संभावित ग्राहकों) को बेहतर ढंग से समझने में मदद करते हैं। इससे आपके लिए अपनी सामग्री, संदेश सेवा, उत्पाद विकास और सेवाओं को विशिष्ट आवश्यकताओं, व्यवहारों और विभिन्न समूहों की चिंताओं के अनुरूप बनाना आसान हो जाता है.
खरीदार व्यक्तित्व बनाना, ग्राहक बनने के लिए लीड उत्पन्न करने के लिए महत्वपूर्ण पहला कदम है। यह वह नींव है जिस पर बाकी सब कुछ बनाया गया है। इस कदम को अनदेखा करने का मतलब होगा कि आपके मार्केटिंग प्रयास विफल हो जाएंगे क्योंकि आप गलत लोगों को मार्केटिंग कर रहे होंगे.
CTA Ko Add kare
कॉल-टू-एक्शन (सीटीए) एक ऐसा कार्य है जो उन्हें उनके खरीदार की यात्रा पर आगे ले जाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करता है । हो सकता है कि यह उन्हें श्वेत पत्र प्राप्त करने के लिए एक फॉर्म भरने के लिए कह रहा हो, या हो सकता है कि यह उन्हें निचोड़ पृष्ठ के अंत में ‘अभी खरीदें’ के लिए कह रहा हो.
लघु व्यवसाय प्रवृत्तियों के अनुसार , 70 प्रतिशत लघु व्यवसाय वेबसाइटों में कॉल-टू-एक्शन का अभाव है। और, भले ही आपके पास सीटीए हैं, अगर वे अच्छी तरह से अनुकूलित नहीं हैं, तो आप अच्छी लीड उत्पन्न नहीं करेंगे। सौभाग्य से, कुछ बदलाव एक खराब सीटीए को जल्दी से एक महान में बदल सकते हैं।
सीटीए को और अधिक जरूरी बनाने के लिए, ‘अभी डाउनलोड करें’ या ‘आज ही साइन अप करें’ जैसे क्रिया वाक्यांशों का उपयोग करें। यह सीटीए को अधिक आकर्षक बनाने के लिए सीमित समय के ऑफ़र बनाने में भी मदद करता है, उदाहरण के लिए, ‘केवल इस सप्ताह के लिए, हमारी निःशुल्क ईबुक डाउनलोड करें.
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Pay-Per-Click Advertising
भुगतान-प्रति-क्लिक (पीपीसी) से लीड प्राप्त करना आसान नहीं है। लेकिन जब सही तरीके से किया जाता है, तो आपको वे उच्च-गुणवत्ता वाले मिलेंगे। पीपीसी का मतलब है कि आप सीधे उन लोगों को विज्ञापन दे सकते हैं जो आपके खरीदार व्यक्तित्व के अनुकूल हों। एक अच्छी तरह से शोध, विस्तृत खरीदार-व्यक्तित्व होने का यह एक और कारण है। अन्यथा, पीपीसी का उपयोग करके पैसा फेंकना आसान है.
प्रभावी पीपीसी अभियानों के लिए अपने अभियानों को विभाजित करना महत्वपूर्ण है। अपने दर्शकों को विभाजित करने और फिर उन्हें सीधे लक्षित करने के कई तरीके हैं.
बेशक, एक प्रभावी पीपीसी अभियान के अन्य तत्व भी हैं। आपके पास अच्छी तरह से शोध किए गए कीवर्ड भी होने चाहिए, और आपके पास अपने अभियानों की निगरानी और सुधार करने के लिए धैर्य और निरंतरता होनी चाहिए.
Referrals Or Word-of-mouth Marketing
मजबूत लीड प्राप्त करने का एक अन्य तरीका रेफरल के माध्यम से अधिक लीड उत्पन्न करना है। रेफ़रल अक्सर लीड की बेहतर गुणवत्ता होते हैं क्योंकि जो लोग आपके उत्पादों को खरीदते हैं और पसंद करते हैं, वे उन लोगों के साथ नेटवर्क करेंगे जो स्वयं के समान हैं.
अधिक रेफ़रल प्राप्त करने के लिए, पहले आपको अपने ग्राहकों को प्रसन्न करना होगा। इसका मतलब है कि आपको एक उत्कृष्ट उत्पाद या सेवा देनी होगी और मूल्य लाने के लिए अतिरिक्त जाना होगा। अपने ग्राहकों को जिम में अपने दोस्तों को उनके शानदार अनुभव के बारे में बताने के लिए प्रेरित करें.
फिर, अपनी सामग्री को साझा करना आसान बनाएं। ऐसा करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपकी सभी सामग्री पर सोशल मीडिया शेयर बटन हैं। सोशल मीडिया परीक्षक निम्नलिखित सुझाव देते हैं.
‘इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार के शेयर बटन चुनते हैं, ध्यान रखने योग्य तीन सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं अनुकूलन, प्रमुख स्थान और ट्रैकिंग।.
एक शतरंज बोर्ड पर केवल मोहरे के रूप में लीड के बारे में मत सोचो। याद रखें कि लीड इंसान हैं। हमेशा एक दयालु, मानवीय तरीके से जुड़ें – एक कनेक्शन बनाने के लिए अपनी कंपनी का सबसे अच्छा पैर आगे रखें.
तो यही वो तरीके थे जिनकी मदद से आप अपने बिज़नस या सर्विसेज के लिए लीड जनरेशन कर सकते है, तो आज आपने जाना की आप Lead Generation Kaise Kare In Hindi.
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