Local SEO Kaise Optimize Kare – Local SEO Kya Hai In Hindi

क्या होगा यदि लोकल एसईओ के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने का एक आसान तरीका था? खैर, जब SEO (या आम तौर पर किसी व्यवसाय को बढ़ाना) की बात आती है, तो कोई चांदी की गोलियां नहीं होती हैं , आज हम कुछ उच्च-मूल्य वाली प्रक्रियाओं को कवर करने जा रहे हैं जो आपके एसईओ परिणामों को तेज करने के लिए निश्चित हैं।

तो चलिए आज हम जानते है की आप Local SEO Kaise Optimize Kare. लेकिन इससे पहले कि हम यह देखें कि स्थानीय एसईओ के लिए कैसे अनुकूलित किया जाए, आइए अपनी शर्तों को परिभाषित करें.

 

Local SEO Kaise Optimize Kare
Local SEO Kaise Optimize Kare

Local SEO Kya Hai In Hindi

लोकल एसईओ वह होती है जिसमे हम हमारे लोकल एरिया में अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन रैंकिंग में लाने का काम करते है, उदाहरण के लिए, आप मुंबई में किसी रेस्टुरेंट को सर्च करते है तो आपके पास की लोकेशन के सारे रेस्टुरेंट दिखेंगे, और इसको इस पर लाने के लिए लोकल एसईओ करने की आवश्यकता होती है.

Local SEO Kaise Optimize Kare

लोकल एसईओ को ऑप्टिमाइज करने के लिए आपको निचे कुछ पॉइंट दिए गये है, जिसकी मदद से आपको अच्छे से समझ में आएगा की आप इसको कैसे कर सकते है.

अपने होमपेज का अधिकतम लाभ उठाएं

आपका होमपेज आपकी वेबसाइट पर सबसे महत्वपूर्ण पेज है – जो उपयोगकर्ता अनुभव और एसईओ अनुकूलन दोनों के लिए जाता है.

स्थानीय एसईओ के लिए इसे प्रभावी ढंग से अनुकूलित करने के लिए, आपको स्पष्ट रूप से परिभाषित करने की आवश्यकता है: आपका व्यवसाय क्या है, यह क्या करता है और यह कहां है। इसका मतलब है कि हेडर टैग और मेटा टैग दोनों को स्पष्ट रूप से यह बताना होगा.

अपनी वेबसाइट को समझदारी से तोड़ें

अपने वेबपेज को प्रभावी ढंग से रैंक करने में मदद करने के लिए, अपनी वेबसाइट को अपने व्यवसाय के प्रत्येक भाग के लिए प्रासंगिक, समर्पित वेबपेजों में बदल दें। इसका अर्थ है शाखा स्थानों या आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न उत्पादों या सेवाओं के लिए एक अलग पृष्ठ बनाना.

यह सर्च इंजन के लिए एक स्पष्ट बिजनेस मॉडल प्रस्तुत करता है। क्या अधिक है, यह आपके व्यवसाय को आपके विभिन्न पृष्ठों और संबंधित कीवर्ड के लिए रैंक करने में सक्षम बनाता है.

यदि आप सभी बिज़नस को एक ही पेज पर रखते है तो यह सर्च इंजनों को भ्रमित करेगा. इससे रेंकिंग मिलना बहुत मुस्किल हो जाता है.

यह भी पढ़े: SEO Kya Hai In Hindi – सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की पूरी जानकारी

On-Page Optimization Kare

Google जैसे सर्च इंजन, यह समझने के लिए कई रैंकिंग कारकों को देखते हैं कि आपके प्रत्येक पृष्ठ को किस क्रम में रैंक करना चाहिए। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप ऑन-पेज एसईओ के अनुकूलन के लिए सही कार्य करें.

सबसे महत्वपूर्ण कार्य सही कीवर्ड के लिए ऑप्टिमाइज़ करना है। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप ‘Y स्थान में सेवा X’ के लिए एक पृष्ठ अनुकूलित करना चाहें.

इस ऑन-पेज एसईओ ऑप्टिमाइजेशन  के लिए, सुनिश्चित करें कि आपने अपना कीवर्ड इसमें शामिल किया है:

  • URL – URL को बहुत लंबा न बनाएं और सुनिश्चित करें कि कीवर्ड वहां है।
  • Headers – Headings के लिए H2 Tags का उपयोग करें और Keyword को Page पर पहले Header में रखें। और, कीवर्ड को H1 टाइटल में ही डालें.
  • पृष्ठ मेटा टैग – फिर से, इसे संक्षिप्त और टू-द-पॉइंट रखें और कीवर्ड शामिल करें.
  • आपकी फोटो – हालांकि फोटो का वैकल्पिक पाठ सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण दृष्टिबाधित लोगों के लिए सुलभ होना चाहिए, प्रत्येक उदाहरण में अपना कीवर्ड शामिल करने का प्रयास करें.
  • कॉपी – इसमें आपके समर्पित कीवर्ड के ऊपर कीवर्ड समानार्थक शब्द का उपयोग करना शामिल है.
  • प्रूफरीड – सभी टाइपो और व्याकरण संबंधी त्रुटियों को हल करें। इसके अलावा, पठनीयता में सुधार के लिए हेमिंग्वे ऐप जैसे टूल के माध्यम से टेक्स्ट चलाएं.

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Internal Links Ko Optimize Kare

इसके बाद, आपको अपने आंतरिक लिंक को अनुकूलित(Optimize) करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रासंगिक वेबपेज एक दूसरे से सही तरीके से लिंक हों.

इसे विषय क्लस्टर मॉडल के रूप में भी जाना जाता है जिसे सर्च इंजन तेजी से पसंद कर रहे हैं। यह मॉडल बेतरतीब ढंग से रखे गए वेबपेजों पर एकजुट ‘ज्ञान के क्षेत्रों’ को प्रोत्साहित करता है.

अंततः, आंतरिक लिंकिंग मदद करती है क्योंकि यह:

  • सही सूचना संरचना स्थापित करता है
  • एक प्रभावी पदानुक्रम बनाता है
  • पृष्ठ प्राधिकरण और रैंकिंग शक्ति को उचित रूप से वितरित करता है।

Google My Business Page Ko Optimize Kare

यह बहुत आवश्यक है. जैसा कि आप अपेक्षा करते हैं, Google अपने विचारों पर गर्व करता है। इसलिए, Google का ‘ My Business ‘ पृष्ठ स्थानीय व्यापार एसईओ में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

अपना व्यवसाय पृष्ठ बनाते समय, पृष्ठ में महत्वपूर्ण कीवर्ड जोड़ना याद रखें – व्यवसाय क्या करता है, और यह कहाँ संचालित होता है.

अपने ‘मेरा व्यवसाय’ पृष्ठ और अन्य समीक्षा साइटों के लिए ढेर सारी (सकारात्मक) समीक्षाएं प्राप्त करें, आपको जितनी अधिक सकारात्मक समीक्षाएं मिलेंगी, आपका व्यवसाय पृष्ठ उतना ही ऊंचा (प्रासंगिक) Google खोज क्वेरी में प्रदर्शित होगा.

Google समीक्षाओं के अलावा, येल्प और फेसबुक पर समीक्षा प्राप्त करना भी अच्छा अभ्यास है, क्योंकि यह आपके व्यवसाय को और अधिक मान्य करेगा और इसे उच्च रैंक में मदद करेगा. हालांकि, कहा से करना आसान है। सवाल यह है: अधिक (और बेहतर) समीक्षाएं प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

यहां कुछ विचार दिए गए हैं:

समीक्षाओं का सक्रिय रूप से जवाब दें: सकारात्मक समीक्षाओं के लिए दयालु शब्द कहें और नकारात्मक समीक्षाओं को हल करने का प्रयास करें। हां, इसका मतलब है कि जरूरत पड़ने पर माफी मांगना.

ग्राहक सेवा संस्कृति बनाएं: यदि आपको खराब समीक्षाएं मिल रही हैं, तो हो सकता है कि यह एक वेकअप कॉल हो। समस्या को हल करने और अपनी सेवा में सुधार करने का अवसर लें.

समीक्षा के लिए संतुष्ट ग्राहकों से पूछें: जब भी आप अपने उत्पाद या सेवा को अच्छी तरह से वितरित करते हैं, तो विनम्रता से अपने ग्राहक से एक त्वरित समीक्षा ऑनलाइन छोड़ने के लिए कहें यदि उन्हें लगता है कि यह उचित है। आखिरकार, अगर आप नहीं पूछते हैं, तो आपको नहीं मिलता है.

External Links Collect Kare

जब बाहरी वेबसाइटें आपकी वेबसाइट से लिंक होती हैं, तो आपको डोमेन अथॉरिटी में वृद्धि प्राप्त होगी, और आप सर्च रैंकिंग में ऊपर उठेंगे। लेकिन, आप इनमें से अधिक लिंक कैसे प्राप्त करते हैं?

यहां तीन त्वरित युक्तियां दी गई हैं:

  • अपने व्यवसाय को स्थानीय निर्देशिकाओं के साथ अधिक से अधिक वेबसाइटों पर रखें
  • लोगों को पसंद आने वाली अद्भुत कंटेंट बनाएं और उससे वापस लिंक करें
  • कंटेंट को साझा करने योग्य बनाएं ताकि आपको सामाजिक चैनलों से ढेर सारे लिंक मिलें

इस तरह आप अपने बिज़नस के लिए लोकल एसईओ कर सकते है, अगर आपको ऊपर दिए हुए तरीके समझ में नहीं आये है तो आप हमें निचे कमेंट करके जरुर बताये, और अपने प्रश्न जरुर पूछे, हम आपके सभी सवालो का जवाब देंगे.

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यह भी पढ़े: Off-Page SEO Kya Hai In Hindi – रेंकिग बढ़ाने का आसान तरीका

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