Off-Page SEO Kya Hai In Hindi ? आपकी साइट की विश्वसनीयता और दृश्यता में सुधार के लिए ऑफ-पेज एसईओ तकनीक महत्वपूर्ण हैं, बिना ऑफ पेज ऑप्टिमाइजेशन के हम हमारी वेबसाइट को टॉप रेंक पर नहीं ला सकते है.
तो चलिए आज हम जानते है की आप Off-Page SEO Se Ranking Kaise Badhaye, ऑफ पेज SEO से रेंकिंग बढाने के कौन-कौन से तरीके है, Off-Page SEO Kya Hai In Hindi, आदि. यह आपको आपकी वेबसाइट को टॉप रेंक पर लाने में बहुत सहायता करते है.

Off-Page SEO Kya Hai In Hindi
ऑफ-पेज एसईओ आपकी वेबसाइट से दूर होने वाली सभी गतिविधियों को संदर्भित करता है, जो निर्धारित करता है कि आप सर्च इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) में कहां रैंक करते हैं.
आपकी वेबसाइट की प्रासंगिकता, विश्वसनीयता और अधिकार में सुधार के लिए ऑफ-साइट एसईओ रैंकिंग कारकों के लिए अनुकूलन महत्वपूर्ण है.
यह Google के एल्गोरिथम कारकों में प्रतिबिंबित होता है, जिसमें ऑफ-पेज एसईओ रैंकिंग कारकों के 50% से अधिक योगदान देता है. एक मजबूत ऑफ-पेज एसईओ रणनीति होने से आप और आपके प्रतिस्पर्धियों के बीच SERPs में अंतर हो सकता है.
Off Page SEO Se Ranking Kaise Badhaye
आपके ऑफ-पेज एसईओ प्रदर्शन में सुधार सीधे आपके डोमेन अथॉरिटी स्कोर (DA-Domain Authority) से संबंधित होगा. आपकी साइट का DA एक रैंकिंग स्कोर है जो आपकी साइट की SERPs में रैंक करने की क्षमता को निर्धारित करता है.
यह स्कोर 1-100 से है जो रूट डोमेन को जोड़ने और कुल लिंक की संख्या सहित कई कारकों पर आधारित है. आपकी साइट का DA Google द्वारा यह निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला मीट्रिक नहीं है कि आप कहां रैंक करते हैं, लेकिन यह एक अच्छा संकेतक है कि आपकी साइट एक ऑफ-साइट एसईओ परिप्रेक्ष्य से कितना अच्छा प्रदर्शन कर रही है.
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Off-Page SEO Se Ranking Badhaane Ke Tarike
यहां पांच ऑफ-साइट एसईओ तकनीकें दी गई हैं जिनका पालन करके आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट के पास अपने डोमेन प्राधिकरण को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा अवसर है, और अंततः SERPs के भीतर उच्च रैंक है.
- Valuable Backlinks Create Karna
बैकलिंक्स बनाना ऑफ-साइट एसईओ के मूल में है और यह एक ऐसी तकनीक है जो किसी भी साइट के लिए पेज एक पर रैंकिंग की आकांक्षा के साथ महत्वपूर्ण है. बैकलिंक्स नंबर एक रैंकिंग कारक हैं जब Google यह निर्धारित करता है कि आपकी साइट कहां रैंक करती है.
यदि एक डोमेन में अधिक बैकलिंक्स हैं, तो Google किसी साइट को दूसरे की तुलना में उच्च रैंक देगा. इसके अलावा, Google इस लिंक की गुणवत्ता को भी ध्यान में रखता है, उच्च डोमेन वाली साइट जो आपसे लिंक करती है, कम DA वाली साइट के लिंक की तुलना में बहुत अधिक प्रभावी है. फिर भी, Google का एल्गोरिदम आपके डोमेन के लिंक की प्रासंगिकता को ध्यान में रखता है.
आपके ऑफ-पेज एसईओ प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए दो प्रकार के लिंक बनाए जा सकते हैं:
- Links created through self-promotion: ये लिंक आपके व्यवसाय के ऑनलाइन प्रचार या मार्केटिंग के माध्यम से बनाए जा सकते हैं. इस प्रकार का लिंक ग्राहकों को आपकी साइट से लिंक करने के लिए कहने या आपकी सामग्री साझा करने वाले एक प्रभावशाली व्यक्ति द्वारा प्राप्त किया जा सकता है.
- Natural links: एक कड़ी जो बिना किसी कार्रवाई के उत्पन्न होती है. यह या तो एक ब्लॉगर हो सकता है, उदाहरण के लिए, जो आपकी सामग्री के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखता है और अपनी साइट से उससे लिंक करता है. इस प्रकार का लिंक विश्वास, प्रशंसा और समर्थन का एक बड़ा संकेत हो सकता है.
Google जैसे प्रमुख सर्च इंजन द्वारा प्रदान किए गए मार्गदर्शन के अनुरूप आधिकारिक और प्रासंगिक बैकलिंक बनाना किसी भी डिजिटल रणनीति में सबसे आगे होना चाहिए.
लिंक आपकी साइट पर रेफ़रल ट्रैफ़िक लाएंगे, और Google आपकी साइट को डेटा के भरोसेमंद, विश्वसनीय स्रोत के रूप में देखेगा.
फिर भी लिंक बनाना कठिन काम है और इसके लिए दीर्घकालिक रणनीतिक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर सही तरीके से किया जाए, तो सर्च परिणामों में आपकी वेबसाइट की औसत रैंकिंग स्थिति में उल्लेखनीय सुधार होने की संभावना है.
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- Forum Posting
फ़ोरम पोस्टिंग साइट एक ऑनलाइन चर्चा बोर्ड है जो उपयोगकर्ताओं को पोस्ट किए गए संदेश के रूप में सार्थक बातचीत करने की अनुमति देता है. जब सही ढंग से किया जाता है, तो फ़ोरम पोस्टिंग आपके व्यवसाय के लिए कई लाभ ला सकती है:
- नए ग्राहकों के लिए एक्सपोजर
- अपने ग्राहकों की बेहतर समझ
- ग्राहकों या संभावित ग्राहकों के किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के अवसर
फ़ोरम पोस्टिंग के लिए फ़ोरम के अन्य सदस्यों के बीच एक भरोसेमंद प्रतिष्ठा बनाने के लिए एक दीर्घकालिक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है. एक तैयार समुदाय के साथ मंचों की पहचान करना, जो आपके द्वारा ऑफ़र की जाने वाली सेवा पर चर्चा कर रहे हैं यह मौजूदा या संभावित ग्राहकों के साथ ऑनलाइन जुड़ने का एक शानदार तरीका है.
अपने व्यवसाय से संबंधित विषयों पर फ़ोरम थ्रेड की पहचान करें, जिसमें आप मूल्य जोड़ सकते हैं, जैसे किसी विशिष्ट विषय पर विशेषज्ञ ज्ञान उपयोगकर्ता के प्रश्न का उत्तर देने में सहायता के लिए.
जहां उपयुक्त हो, मंच चर्चा के भाग के रूप में आपकी वेबसाइट पर वापस लिंक जोड़ने का अवसर भी हो सकता है. हालांकि, हमेशा सुनिश्चित करें कि यह गतिविधि संयम से की जाती है, और आपकी वेबसाइट का बैकलिंक केवल तभी पोस्ट किया जाता है जब यह बातचीत के लिए अत्यधिक प्रासंगिक हो, और वास्तव में किसी अन्य उपयोगकर्ता के प्रश्न का उत्तर देने में मदद करता हो.
- Social Media Marketing
सबसे प्रभावी ऑफ-पेज एसईओ तकनीकों में से एक सोशल मीडिया का उपयोग करना है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करना आपकी सामग्री की पहुंच बढ़ाने का एक शानदार तरीका है.
सोशल मीडिया न केवल आपकी नवीनतम सामग्री पर अधिक क्लिक को प्रोत्साहित कर सकता है, बल्कि यह उच्च डीए वाली साइट से मूल्यवान बैकलिंक्स का एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकता है. आप अपनी लिंक इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बना सकते है, जिनकी DA बहुत ज्यादा है.
- लिंक्डइन
- फेसबुक
- ट्विटर
- इंस्टाग्राम
Google ने सीधे तौर पर यह नहीं कहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिंक से आपके SEO को फायदा होगा, हालांकि उन्होंने कहा है कि वेब पर किसी अन्य साइट की तरह ही डेटा के लिए सोशल प्लेटफॉर्म को क्रॉल किया जाता है.
जबकि एक सामाजिक मंच से एक बैकलिंक का एसईओ प्रभाव अनिश्चित रहता है, एक निश्चितता SERPs में आपकी सामाजिक प्रोफ़ाइल की रैंकिंग है.
न केवल आपकी सामाजिक प्रोफ़ाइल की रैंक होगी, वे किसी भी ब्रांड-संबंधित सर्च शब्द के लिए शीर्ष पर रैंक करने की संभावना रखते हैं. इसे ध्यान में रखते हुए, यह सुनिश्चित करना कि आपकी सामाजिक प्रोफ़ाइल आपकी कंपनी को सकारात्मक रूप से दर्शाती है और इसका क्या अर्थ है.
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- Guest Post
गेस्ट पोस्ट के साथ तृतीय पक्ष वेबसाइटों को प्रदान करना एक और प्रभावी ऑनलाइन मार्केटिंग तकनीक है जो ऑफ-साइट एसईओ लाभ भी प्राप्त कर सकती है.
आपको तीसरे पक्ष की वेबसाइटों तक पहुंचने की तलाश करनी चाहिए, जिनके लक्षित दर्शक आपके समान हैं, जैसे कि आला (Niche) ऑनलाइन ट्रेड प्रकाशन.
इस तरह आप संभावित ग्राहकों के बीच एक्सपोजर और ब्रांड जागरूकता बढ़ाएंगे और उस वेबसाइट से रेफ़रल ट्रैफ़िक चलाने की संभावना बढ़ाएंगे.
बेशक, आपको एक मूल्यवान बैकलिंक से भी लाभ होगा. व्यावहारिक सामग्री प्रदान करके ऑनलाइन संबंधों का पोषण करना योग्य ट्रैफ़िक और लीड का एक मूलभूत स्रोत हो सकता है.
याद रखें, एक मजबूत डीए वाली वेबसाइट पर सामग्री रखने के लिए, आपको उन्हें ऐसी सामग्री या डेटा प्रदान करने की आवश्यकता होती है, जो पूरी तरह से अद्वितीय हो, और उनके दर्शकों से उच्च मांग में होने की संभावना हो.
अतिथि सामग्री रखने के लिए जिन साइटों को आप लक्षित करते हैं, उनके साथ रणनीतिक होना हमेशा याद रखें, और सुनिश्चित करें कि आप उन साइटों तक पहुंच रहे हैं जो भरोसेमंद हैं, और आपके अपने लक्षित दर्शकों के लिए प्रासंगिक हैं.
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- Local Listings
स्थानीय एसईओ हमेशा एक सुसंगत ऑफ-पेज एसईओ तकनीक रही है. जब सही तरीके से किया जाता है, तो अपने व्यवसाय को स्थानीय लिस्टिंग में जमा करना राजस्व, प्रतिष्ठा और रैंकिंग बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है, खासकर स्थानीयकृत सर्च परिणामों में.
स्थानीयकृत सर्च परिणामों में वे परिणाम शामिल होते हैं जिनमें उपयोगकर्ता ने अपनी सर्च के हिस्से के रूप में किसी स्थान का संदर्भ दिया होता है, साथ ही वे जहां परिणाम प्रदर्शित किए जाते हैं, वे उपयोगकर्ता के आईपी पते या स्थान द्वारा निर्धारित किए जाते हैं.
न केवल आपके व्यवसाय को बढ़ी हुई मात्रा में एक्सपोज़र और ट्रैफ़िक से लाभ हो सकता है, बल्कि स्थानीय निर्देशिकाओं में सूचीबद्ध होने से उच्च DA साइट से एक मूल्यवान बैकलिंक बनाने का अवसर मिलता है. वेब पर कई निर्देशिकाएं प्रसिद्ध हैं, और आप शायद उनमें से कई से पहले से ही परिचित हैं:
- Google my business
- Foursquare
- Yelp
- Central Index
- Justdial
स्थानीय लिस्टिंग सबमिट करना आसान लग सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करना कि आप प्रत्येक लिस्टिंग में समान जानकारी प्रदान करते हैं, इस ऑफ-पेज एसईओ तकनीक के लिए महत्वपूर्ण है.
व्यवसाय की जानकारी जैसे व्यवसाय का नाम, पता और संपर्क नंबर सभी लिस्टिंग में समान होना चाहिए. यह आसान लग सकता है, लेकिन संक्षिप्तीकरण, या गलत वर्तनी जैसी विसंगतियों का आपकी लिस्टिंग पर भारी प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि यह Google के लिए भ्रम पैदा कर सकता है.
ऐसा होने की संभावना में, Google गलत जानकारी प्रदर्शित कर सकता है, या आपकी लिस्टिंग को SERPs में बिल्कुल भी नहीं दिखा सकता है.
हालांकि, जब स्थानीय लिस्टिंग को सही तरीके से लागू किया जाता है तो वे बेहद शक्तिशाली हो सकते हैं और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दर्शकों दोनों से अतिरिक्त व्यवसाय ला सकते हैं.
यही वो तरीके थे जिनकी मदद से आप ऑफ पेज से अपनी रेंकिंग आगे बढ़ा सकते है, तो आज आपने जाना की आप Off-Page SEO Kya Hai In Hindi, और इसके तरीके क्या है.
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