On-Page SEO Kya Hai In Hindi ? आपकी कंपनी के लिए इंटरनेट पर अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सबसे जरुरी है. SEO जिसका मकसद सर्च इंजन रिजल्ट पेज में आपके ब्रांड की रैंकिंग को आगे बढ़ाना है.
वेबसाइट इंटरनेट पर जगह पाने के लिए संघर्ष करती है, जिसके लिए पूर्ण और विविध रणनीतियों की आवश्यकता है. यह SEO पर भी लागू होता है, जिसे ऑन और ऑफ-पेज में बाटा गया है.
तो चलिए आज हम जानते है की On-Page SEO Kya Hai In Hindi, यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है, आप अपना पेज ऑप्टिमाइज कैसे करे, ऑफ पेज और ओन पेज के बिच में क्या अंतर है.

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On-Page SEO Kya Hai In Hindi
ऑन-पेज SEO एक self-explanatory वर्ड है। यह आपके पेज की संरचना पर सीधे लागू किए गए SEO अभ्यासों के सेट को संदर्भित करता है, जो उन्हें एल्गोरिथम के रैंकिंग मानदंड के लिए अधिक उपयुक्त बनाता है.
अगर आपको यह समझना है की ओन पेज SEO कैसे काम करता है तो आपको इसके लिए दुनिया के सबसे बसदे सर्च इंजन को समझना होगा की यह कैसे काम करता है.
इन सभी सर्च इंजन के अपने खुद के कुछ एल्गोरिदम होते है, जो आपकी वेबसाइट के प्रत्येक वेब पेज को चेक करते है और उसको उपयोगकर्ताओं को प्रासंगिक परिणाम प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं.
कीवर्ड की प्रासंगिकता और डोमेन की अथॉरिटी जैसे पूर्व निर्धारित आधार पर, सर्च इंजन ऐसे परिणाम दिखाता है, जिनमें आपकी या यूजर की मांग को पूरा करने की सबसे अधिक संभावना होती है.
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On-Page SEO Kaise Kam Karta Hai
अगर आपने कभी यह बात पर ध्यान दिया होगा तो आपको पता चला होगा की गूगल जो भी सर्च रिजल्ट दिखता है, उसमे सभी चीजे होती है जो एक यूजर को जानना होता है या उसे चाहिए होती है.
एसा इसलिए होता है क्योंकि एल्गोरिदम उन पोस्ट को इंडेक्स करता है जिनमें प्राथमिक कीवर्ड होते हैं और सम्मानित डोमेन से संबंधित होते हैं, गूगल हमेशा इसलिए एसा करता है क्योंकि यह हमेशा उपभोक्ता अनुभव की तरफ रहता है.
एल्गोरिदम बहुत से तत्वों को देखता है, जिनमे हमने निम्नलिखित कुछ ऑन-पेज तत्वों की सूची दी है, जिनकी मदद से आपको समझ में आएगा इ सर्च इंजन किन किन तरह से काम करता है.
- URLs
- internal links
- heading tags
- title tag
- meta description
- keywords
- readability
- page responsivity
On-Page Important Kyo Hai
ओन पेज SEO बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है, आपको यह समझ में आया होगा की आपको अपनी वेबसाइट को टॉप पर लाने के लिए इसकी सबसे ज्यादा जरुरत पड़ती है, इसलिए यह बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट बन जाता है.
इसकी मदद से आप यह तय करते है की आपकी सामग्री इसके सही हकदार के पास पहुच रही है या नहीं, इस तरह, ऑन-पेज SEO तकनीकों को अपनाना आपके ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाने के अलावा और कुछ नहीं है.
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On-Page Kaise Optimize Kare
आपको यह बहुत ही अच्छे से समझ में आया होगा की आपके लिए ओन पेज ऑप्टिमाइजेशन क्यों इतना जरुरी है, अब हम जानते है की आप ओन पेज ऑप्टिमाइजेशन कैसे करे.
ओन पेज ऑप्टिमाइजेशन समझने के लिए आपको निचे कुछ पॉइंट दिए गये है, जिनकी मदद से आपको पता चल सकेगा की आप इसको ऑप्टिमाइज कैसे कर सकते है.
URL, Heading ,Meta Tag Optimize
अगर आप ओन पेज को ऑप्टिमाइज करना चाह रहे है तो आपको सबसे पहले यह तीनो के ऊपर ध्यान देना होगा, आपको सबसे पहले इसको अपडेट करना जरुरी है. आपकी गूगल इ रेंकिंग इसी से सम्बंधित होती है,
URL
आपको सबसे पहले यह तय करना होगा की आपकी लिंक किस तरह की है, क्या वह गूगल को समझ में आती है ? या नहीं ?,
आपको अपनी URL इस तरह रखना है की जिसमे आपके वेबसाइट का मुख्य वर्ड आये, जिससे गूगल को भी पता चलने लगेगा की आपकी वेबसाइट इससे सम्बंधित है, इसलिए स्वचालित रूप से जेनरेट किए गए प्रारूप का उपयोग करने के बजाय पृष्ठ URL को अपडेट करना आवश्यक है.
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URL Example
शीर्षक टैग – शीर्षक टैग का एक समान कार्य है। वे जरूरी नहीं कि लेख या पृष्ठ का शीर्षक हों, बल्कि खोज इंजन द्वारा दिखाए गए शीर्षक हों. यह छोटा होना चाहिए (70 वर्णों से कम) और सामग्री के बारे में प्रासंगिक जानकारी लाना चाहिए.
मेटा डिटेल्स – अंत में, मेटा डिटेल्स को सही करना आवश्यक है, जो शीर्षक टैग के ठीक नीचे सर्च इंजन में दिखाई देने वाला छोटा समरी का पाठ है.
हालांकि अधिकांश SEO ऑप्टिमाइज़ेशन एक एल्गोरिथम के अनुरूप डिज़ाइन किए गए हैं, लेकिन अपने ग्राहकों के अनुभव पर ध्यान केंद्रित रखना आवश्यक है। आप मशीनों के साथ नहीं, बल्कि मनुष्यों के साथ व्यवहार कर रहे हैं.
इसलिए आप अपने कंटेंट को कस्टमर पर केंद्रित रखने के लिए अपने व्यक्तित्व की विशेषताओं को परिभाषित करना सबसे अच्छा तरीका है. अपने आदर्श कस्टमर पर ध्यान केंद्रित करके, आप ऐसी सामग्री तैयार करने के तरीके खोज लेंगे जो वास्तव में दर्शकों को पसंद आए.
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Main Keyword Sahi Kare
अगर आपको सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट डिजिटल रणनीति के बारे में पता करना है तो वो है इसका एक प्रमुख कीवर्ड को चुनना. मुख्य शब्द चुनना आपकी ऑर्गेनिक पहुंच को बहुत ज्यादा बढ़ा सकता है और आपके ब्लॉग पर और भी अधिक विज़िटर ला सकता है। ऐसा करने के लिए, आपको कुछ और भी तकनीकों को लागू करने की आवश्यकता है,
जैसा कि आपने पहले भी पढ़ा है, आपको अपने कीवर्ड को मेटा डिटेल्स, हैडिंग टैग और URL में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, वे आपके पोस्ट या पेज में मौजूद होने चाहिए.
इस तरह, आपको यह पता चल पायेगा की कौन से शब्द दर्शकों के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं, साथ ही साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए सबसे कठिन भी हैं। एक उत्कृष्ट SEO टूल, जैसे SEMrush , इस प्रक्रिया को सरल और कुशल बनाता है.
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Internal Link Jarur Kare
अगर आप चाहते है की कोई भू यूजर आपकी वेबसाइट पर लम्बे समय तक रहे, तो आपको अपनी वेबसाइट में इंटरनल लिंक को लगाने की आवश्यकता होती है, जिससे यूजर एक लिंक को खोल कर दुसरे पेज पर चले जाए और वहा से तीसरे पेज पर.
इसलिए, यदि किसी ब्लॉग पोस्ट में, आप किसी ऐसे विषय का उल्लेख करते हैं जो पहले से ही किसी अन्य लेख का फोकस है, तो उस सामग्री का लिंक डालें. इस तरह, अधिक जानने में रुचि रखने वाले उपयोगकर्ता सामग्री को दूसरे टैब में खोल सकते हैं और अनुभव का आनंद ले सकते हैं.
Mobile Friendly Website Banaye
आज भारत के साथ पूरी दुनिया ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल कर रही है, इस वजह से वेबसाइट मोबाइल में ज्यादा चलायी जाती है, इस वजह से आपको अपनी वेबसाइट को फ्रेंडली बनाने की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है.
Google ने लंबे समय से मोबाइल उपयोगकर्ताओं के महत्व पर ध्यान दिया है। इसलिए, 2015 से, इसका एल्गोरिथ्म न केवल डेस्कटॉप पर बल्कि सभी प्रकार की स्क्रीन पर पृष्ठों के प्रदर्शन का विश्लेषण करता है.
यही वो सब तरीके थे जिनकी मदद से आप अपने ओन पेज कर सकते है, मुझे लगता है की आपको यह समझ में आ गया होगा की On-Page SEO Kya Hai In Hindi.
अगर आपको इससे जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है. हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे, अगर पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे, जिससे उनको भी इसका लाभ मिल सके.
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