Pay-Per-Click (PPC) Ko Kaise Optimization Kare

Pay-Per-Click (PPC) आज डिजिटल मार्केटिंग के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है, हर कोई इसका उपयोग करता है, जिससे हमें तुरंत ही हमें ट्रैफिक देने लगता है, जिससे हमे हमारे बिज़नस और सर्विसेज के लिए लीड मिलने लग जाती है.

अगर आप अपने Pay-Per-Click (PPC) के सही से ऑप्टिमाइजेशन नहीं करते है तो हमें इससे नुकशान भी हो सकता है. इसीलिए अगर Pay-Per-Click (PPC) करते है तो इसको सही से ऑप्टिमाइजेशन करने की आवश्यकता होती है.

तो चलिए आज हम जानते है की आप Pay-Per-Click (PPC) Ko Kaise Optimization Kare. Pay-Per-Click (PPC) क्या है, इसको ऑप्टिमाइजेशन करने के लिए आपको इसकी स्ट्रेटेजी बनाने की आवश्यकता होती है.

 

PPC Kaise Optimize Kare-min
PPC Kaise Optimize Kare-min

Kya Pay-Per-Click Effective Hai?

कई अभियान(Campaign) अपनी पूरी उम्मीद पर खरे नहीं उतरते क्योंकि लोग इस बात को लेकर अनिश्चित हैं कि अपने भुगतान किए गए विज्ञापन को कैसे अनुकूलित(Optimize) किया जाए.

हां, यह एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है, लेकिन यदि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो PPC आपका सबसे शक्तिशाली उपकरण बन सकता है, खासकर जब 64.6 प्रतिशत उपभोक्ता ऑनलाइन खरीदारी करते समय Google विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं।

इससे पहले कि हम शुरू करें, क्या आप यह जानते थे:

  • 96 प्रतिशत उपभोक्ता स्थानीय व्यवसायों को खोजने के लिए Google खोज का उपयोग करते हैं.
  • सर्च इंजन बाजार में 71 फीसदी हिस्सेदारी गूगल के पास है । (यह वह जगह है जहां लोग हैं!)
  • 98 प्रतिशत खोजकर्ता(User) एक ऐसा व्यवसाय चुनते हैं जो उन्हें मिलने वाले परिणामों में से एक पेज पर हो.
  • Google द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि भुगतान किए गए विज्ञापनों द्वारा उत्पन्न 89 प्रतिशत ट्रैफ़िक को ऑर्गेनिक खोज द्वारा प्रतिस्थापित नहीं किया गया था.

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Pay-Per-Click (PPC) Ko Kaise Optimization Kare

Pay-Per-Click (PPC) को ऑप्टिमाइज करने के लिए आपको निचे कुछ पॉइंट दिए गये है, जिनकी मदद से आपको समझ में आएगा की आप अपने Pay-Per-Click (PPC) Campaign को कैसे ऑप्टिमाइज कर सकते है और लीड बना सकते है.

Powerful Content Banaye

मैं आपको यह बताकर आपका समय बर्बाद नहीं करूंगा कि आपको सम्मोहक टेक्स्ट बनाने की आवश्यकता है जो आपके विज्ञापन में आकर्षित और रूपांतरित हो, उस सामग्री को तो छोड़ दें जिसे आप प्लग करने का प्रयास कर रहे हैं। आप यह जानते हैं. इसके लिए आप निचे दिए पॉइंट को सही से पढ़ कर समझ सकते है.

Value Add Kare: पाठक कुछ ऐसा पढ़कर अपना समय बर्बाद नहीं करने जा रहे हैं जो उनके लिए लाभकारी नहीं होगा. इसलिए उसमे कुछ वैल्यू को जोड़े जो उनको पसंद आये.

Discussion Add Kare:  लोग पक्ष लेना पसंद करते हैं, इसलिए ऐसी सामग्री बनाएं जो बहस छेड़े और बातचीत को प्रवाहित करे.

Keyword Add Kare: हर कोई सामग्री लिख सकता है अगर वे अपना दिमाग लगाते हैं, लेकिन क्या वे एक कहानी बता सकते हैं? यदि आप दावे कर रहे हैं, तो उनका बैकअप अवश्य लें.

Buyer Ya Client: आप अपने विज्ञापन के लिए जो सामग्री तैयार कर रहे हैं वह आपके खरीदार व्यक्तित्व के अनुरूप होनी चाहिए , न कि जनता के लिए.

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Apna Target Fix Kare

Google ऐडवर्ड्स , लिंक्डइन विज्ञापन और फेसबुक मार्केटिंग सभी को प्रभावी ढंग से संचालित करने के लिए कुछ हद तक लक्ष्यीकरण(Target) की आवश्यकता होती है। सही दर्शकों को लक्षित करने में विफल होने का मतलब है कि आप सचमुच पैसा बहा रहे हैं.

सही B2B ऑडियंस को लक्षित करने के लिए लिंक्डइन अब तक का सबसे बड़ा टूल है। इसकी क्षमताएं प्रभावशाली हैं। आप इसके द्वारा लक्षित कर सकते हैं:

  • नौकरी क्षेत्र
  • डिग्री विशिष्टता
  • Seniority
  • स्थान
  • आयु वर्ग
  • वर्षों का अनुभव

यह सूची लम्बी होते चली जाती है। लिंक्डइन का सुझाव है कि आप टेक्स्ट विज्ञापनों को लागू करते समय 60,000 से 600,000 लोगों के बीच लक्ष्य बनाते हैं , और यह कि आप प्रायोजित सामग्री के लिए 300,000 से अधिक लोगों के दर्शकों को लक्षित करते हैं.

लेकिन, लिंक्डइन (जो लोगों को लक्षित करता है) के विपरीत, Google ऐडवर्ड्स विशिष्ट कीवर्ड को टारगेट करता है। Google आपके बजट का उपयोग आपके द्वारा चुने गए कीवर्ड पर बोली लगाने के लिए करता है, और सामान्यीकृत कीवर्ड को उनकी बढ़ी हुई प्रतिस्पर्धा के कारण सफलतापूर्वक रैंक करना कठिन होता है।

मेरी सलाह? कीवर्ड चुनने में विशिष्ट रहें। न केवल आप उच्च रैंक देंगे, आप बिक्री टीम के लिए दरवाजे के माध्यम से बेहतर मार्केटिंग योग्य लीड ड्राइव करेंगे.

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Variety Ko Add Kare

विविधता जीवन का मसाला है, और जब PPC की बात आती है, तो यह सच नहीं हो सकता। एक प्रभावी PPC अभियान में दो या तीन भिन्नताएं होती हैं, चाहे वह Google प्रायोजित विज्ञापन हो या लिंक्डइन इनमेल अभियान.

मार्केटिंग प्रयोग कर रहा है, और प्रयोग करके आप यह पता लगा सकते हैं कि क्या काम करता है, और क्या नहीं। जैसे A/B कॉल-टू-एक्शन का परीक्षण करता है , वैसे ही आपके PPC अभियान में बदलाव का मतलब है कि आप इसके पूरे जीवनकाल में पुनरावृत्त समायोजन कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह पूरी तरह से अनुकूलित है.

Key Performance Indicator (KPI) Ko Add Kare

परिभाषाएँ महत्वपूर्ण हैं। यह जानने के लिए कि आपका अभियान प्रभावी ढंग से (या अप्रभावी रूप से) चल रहा है या नहीं, आपको यह जानना होगा कि उसके अनुसार क्या मापना और समायोजित करना है। यहाँ रन डाउन है:

क्लिक थ्रू रेट:  आपके विज्ञापन पर कितने लोग क्लिक कर रहे हैं?

इम्प्रैशन: लोगों ने आपके विज्ञापन को अपनी स्क्रीन पर कितनी बार देखा है?

कन्वर्सेशन रेट: कितने लोगों ने एक विज्ञापन पर क्लिक किया और एक प्रस्ताव पूरा किया?

एवरेज पोजीशन (Google ऐडवर्ड्स के लिए): जब लोग आपके कीवर्ड की खोज करते हैं, तो आपके विज्ञापन की औसत रैंकिंग क्या होती है?

इन आंकड़ों को समझकर, आप अपने विज्ञापन से सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए अपने अभियान को आत्मविश्वास से समायोजित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए:

मान लें कि आपके विज्ञापन को 1,000 से अधिक इंप्रेशन मिले हैं, लेकिन उसे 10 से कम क्लिक मिले हैं। यह इंगित करता है कि लोग स्क्रीन पर देखे जा रहे विज्ञापन के साथ प्रतिध्वनित नहीं हो रहे हैं। शायद यह आपका लेखन है, शायद यह आपकी छवियों का उपयोग है, कौन जानता है। हालाँकि, आप जो जानते हैं, वह यह है कि उस क्लिक-थ्रू दर को बढ़ाने के लिए कुछ बदलने की आवश्यकता है.

यही वो तरीके थे जिनकी मदद से आप अपने ऑप्टिमाइजेशन कर सकते है, इस तरह आज आपने जाना की आप Pay-Per-Click (PPC) Ko Kaise Optimization Kare. अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, अगर पोस्ट अच्छी है तो अपने दोस्तों के बिच में जरुर शेयर करे.

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