हम मार्केटिंग शब्दजाल से नफरत करते हैं। एक-एक करके हम उन शब्दों की व्याख्या करना चाहते हैं जो दुरुपयोग और भ्रमित हो जाते हैं। इसलिए, आज, हम सीधे रिकॉर्ड स्थापित करने जा रहे हैं और रीमार्केटिंग, रिटारगेटिंग और पीपीसी के बीच के अंतरों को स्पष्ट करते हैं.
तो चलिए आज हम जानते है की Remarketing Or Retargeting Me Kya Difference Hai, इसी के साथ पीपीसी में क्या अंतर है, यह तीनो कैसे काम करते है, अगर आपको इनके बारे में विस्तार से जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े, इसको पढने के बाद आपको अच्छे से समझ में आएगा.

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Remarketing Or Retargeting Me Kya Difference Hai
इसमें अंतर समझने के लिए आपको निचे इन सब के अलग-अलग टॉपिक दिए है, जिसमे आपको विस्तार से समझाया गया है, की इनमे क्या अंतर है, इसमें साथ ही आपको पता चलेगा की PPC और इन दोनों के बिच में क्या अंतर है जो आपको जानना जरुरी है.
PPC Kya Hai In Hindi
पीपीसी एक संक्षिप्त शब्द है जो ‘पे पर क्लिक’ के लिए है। यह डिजिटल विज्ञापन को संदर्भित करता है जहां आप अपना विज्ञापन दिखाने के लिए विज्ञापन मंच का भुगतान करते हैं.
यह ‘पेड सर्च’ हो सकता है, जो Google जैसे सर्च इंजन प्लेटफॉर्म पर पीपीसी विज्ञापन है। उदाहरण के लिए, जब आप ‘प्लंबर इन मुंबई’ खोजते हैं, तो आपको जो परिणाम मिलते हैं, वे दोनों ऑर्गेनिक परिणाम होंगे जिन्हें Google उस कीवर्ड के लिए सबसे उपयुक्त मानता है और शीर्ष पर भुगतान किए गए खोज परिणाम.
आप ‘पेड सोशल’ विज्ञापन भी चला सकते हैं, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पीपीसी विज्ञापन हैं। उदाहरण के लिए, फेसबुक और लिंक्डइन। यहां, आप उन लोगों के समूह चुनते हैं, जिन्हें आप अपना विज्ञापन दीखान चाहते हैं और आप इसे उस लक्षित दर्शकों के साथ उनके सामाजिक फ़ीड पर साझा करते हैं। यह स्थान, आयु, लिंग, नौकरी की भूमिका आदि पर आधारित हो सकता है.
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Retargeting Kya Hai In Hindi
रिटारगेटिंग पीपीसी का एक रूप है जो आपकी वेबसाइट के विशिष्ट पृष्ठों पर जाने वाले लोगों को विज्ञापन प्रदर्शित करता है।
पुनः लक्षित करने के लिए, आपको अपनी वेबसाइट पर एक ‘टैग’ स्थापित करना होगा जो वेबसाइट विज़िटर को ट्रैक करता है। फेसबुक के पास ‘ पिक्सेल ‘ है और लिंक्डइन के पास ‘ इनसाइट टैग ‘ है। उन्हें अपनी वेबसाइट में जोड़ने के लिए, Google टैग प्रबंधक का उपयोग करना सबसे अच्छा है – इसमें बहुत मेहनत लगती है.
फिर, जब आपने अपने ट्रैकिंग टैग जोड़े हैं, तो आप अद्वितीय नियम बनाकर वेबसाइट विज़िटर को पुनः लक्षित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप लिंक्डइन का उपयोग उन सभी लोगों को लक्षित करने के लिए कर सकते हैं जो एक निश्चित लैंडिंग पृष्ठ पर आते हैं, लेकिन इसे नहीं भरते हैं। इसलिए, अगली बार जब वे लिंक्डइन पर होंगे, तो वे आपका विज्ञापन देखेंगे, उन्हें आपके लाभों की याद दिलाएंगे। लैंडिंग पृष्ठ पर वापस लिंक के साथ ऑफ़र करें.
रिटारगेटिंग अधिक लोगों को संपर्क बनाने का एक शानदार तरीका है, इन लीड्स को खरीदारों की यात्रा के माध्यम से आगे बढ़ाना और आपके मार्केटिंग फ़नल में अंतराल को करना है.
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Remarketing Kya Hai In Hindi
यह वह जगह है जहाँ यह थोड़ा जटिल हो जाता है। जब कोई रीमार्केटिंग की बात करता है, तो हो सकता है कि वह रीटारगेटिंग की बात कर रहा हो। शर्तें कुछ हद तक विनिमेय हैं। हमें खेद है कि यह थोड़ा भ्रमित करने वाला है.
उस ने कहा – आम तौर पर – रीमार्केटिंग विशेष रूप से आपके मार्केटिंग प्रयासों के हिस्से के रूप में या तो लीड या ग्राहक को अनुवर्ती ईमेल भेजने के लिए संदर्भित करता है.
उदाहरण के लिए, आपको लीड का विवरण मिलता है क्योंकि उन्होंने आपकी वेबसाइट से एक ऑफ़र डाउनलोड किया है। अब, जब आप उन्हें एक ईमेल अनुक्रम भेजते हैं, तो आप उन्हें रीमार्केटिंग कर रहे होते हैं.
बेशक, हम सभी ने पहले बहुत सारे ईमेल लिखे हैं। लेकिन शानदार ईमेल लिखना एक कला है और रीमार्केटिंग ईमेल लिखना अपने आप में एक खास जगह है.
तो, पीपीसी भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन है। रिटारगेटिंग पीपीसी का एक रूप है जो आपकी वेबसाइट पर आने वाले लोगों को लक्षित करता है। और, रीमार्केटिंग (हालांकि कभी-कभी रिटारगेटिंग का जिक्र होता है) का अर्थ आमतौर पर लीड या ग्राहकों के लिए ईमेल मार्केटिंग होता है.
तो आज आपने जाना की Remarketing Or Retargeting Me Kya Difference Hai और साथ ही आपने जाना की पीपीसी में क्या अंतर है, मुझे लगता है की आपको यह समझ में आ गया होगा, पर अगर आपको अब भी कुछ और प्रश्न पूछने है तो इस टॉपिक के सन्दर्भ में है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है,
अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे, जिससे उनको भी इसके बारे में अच्छे से जानकारी मिल सके.
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