वफादारी तब होती है जब कोई मौजूदा ग्राहक आपके साथ व्यापार करना चुनता है, तब भी जब किसी अन्य कंपनी से सस्ता, अधिक सुविधाजनक या उच्च गुणवत्ता वाला विकल्प पेश किया जाता है.
ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे चैनल ग्राहकों की जानकारी के सभी समृद्ध स्रोत हैं और ग्राहकों को समर्थन और प्रसन्न करने के लिए शानदार संचार उपकरण प्रदान करते हैं. दूसरे शब्दों में, यह ग्राहकों की वफादारी बनाने और बनाए रखने के लिए एक गंभीर व्यावसायिक संपत्ति है.
तो चलिए आज हम जानते है की आप Social Media Marketing Kaise Kare, जिससे आपके क्लाइंट आपसे खुश रहे और आपके काम को बहुत ज्यादा पसंद करे, वह कौनसे तरीके है जिनकी मदद से आप अपने क्लाइंट को सोशल मीडिया मार्केटिंग के माध्यम से खुश रख सके.

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Social Media Marketing Kaise Kare
सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए आपको पहले कुछ बातो को ध्यान में रखना पड़ता है, आप निचे दिए हुए बिंदु को बहुत ही आसानी से पढ़ सकते है.
सबसे पहले बात हमारे सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट की करते है की हम बात करते है की हम अपने क्लाइंट को खुश क्यों रखे.
Customer Ko Happy Kaise Rakhe
निम्नलिखित को धयान मे रखते हुए:
- यह है छह से सात बार की तुलना में यह पहले से मौजूद किसी बनाए रखने के लिए है एक नए ग्राहक को आकर्षित करने के और अधिक महंगा.
- 89 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने खराब ग्राहक सेवा का अनुभव करने के बाद कंपनी के साथ व्यापार करना बंद कर दिया है.
- केवल कुछ प्रतिशत उपभोक्ता ही ग्राहक सेवा का अनुभव करने की रिपोर्ट करते हैं जो उनकी अपेक्षा से अधिक है.
कंटेंट शेयर करने और अपने ग्राहकों को खुश करने का मतलब है कि आप उन्हें पहले स्थान पर प्राप्त करने में किए गए निवेश से लाभान्वित होते रहेंगे क्योंकि वे लाइसेंस नवीनीकृत करते हैं, अपग्रेड करते हैं और आपसे क्रॉस-बाय करते हैं.
आप मुक्त मीडिया से भी लाभान्वित होते हैं क्योंकि खुश ग्राहक प्रमोटर बन जाते हैं। 92 प्रतिशत लोग मार्केटिंग के अन्य सभी रूपों की तुलना में मित्रों और परिवार की सिफारिशों पर अधिक भरोसा करते हैं । ग्राहकों को इस हद तक प्रसन्न करना कि वे आपकी ओर से वर्ड-ऑफ-माउथ मार्केटिंग करते हैं, आपको उस तरह की मार्केटिंग प्रदान करते हैं जिसे पैसे से नहीं खरीदा जा सकता है.
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ऐसे कई विशिष्ट तरीके हैं जिनसे आप ग्राहकों को प्रसन्न करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं, जो हम जल्द ही प्राप्त करेंगे, लेकिन पहले यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप इन गतिविधियों को किस भावना से करते हैं.
आप जो करते हैं, उससे कहीं अधिक, ग्राहकों को प्रसन्नता इस बात से है कि आप ग्राहकों को कैसा महसूस कराते हैं . हबस्पॉट ग्राहकों को प्रसन्न करने के लिए संचार और शिक्षा को मुख्य आदर्शों के रूप में उजागर करता है :
- व्यक्तिगत अवैयक्तिक से बेहतर है
- उपेक्षा करने से बेहतर है पढ़ाना
जबकि लाभ व्यवसाय के लिए अच्छे हैं, ग्राहकों को प्रसन्न करना विशुद्ध रूप से भाड़े के स्थान से नहीं आना चाहिए। विचार एक ब्रांड के रूप में और कंपनी के व्यक्तिगत सदस्यों के रूप में, आकर्षक और पसंद करने योग्य, या इससे भी बेहतर प्रेमपूर्ण होने के द्वारा स्थायी, भरोसेमंद संबंध बनाना है.
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उत्तरदायी ग्राहक सेवा: ट्विटर और फेसबुक विशेष रूप से कई ग्राहकों के लिए कॉल का पहला पोर्ट बन गए हैं जब उन्हें कोई शिकायत या समस्या होती है। ग्राहक सेवा प्रश्नों के लिए आपके पास मौजूद किसी भी खाते की निगरानी करना सुनिश्चित करें और जितनी जल्दी हो सके प्रतिक्रिया दें।
आदर्श रूप से, आपको ग्राहकों की अपेक्षाओं को प्रबंधित करने के लिए अपने प्रोफ़ाइल में अपना परिचालन समय और आदर्श प्रतिक्रिया समय शामिल करना चाहिए।
सक्रिय समस्या-समाधान: अपने ब्रांड, उत्पाद या विशेषज्ञता के सामान्य क्षेत्र के बारे में टिप्पणियों या चिंताओं को देखने के लिए सोशल चैनल सुनने के टूल का उपयोग करें। ग्राहक हमेशा एक पोस्ट में सीधे आपका उल्लेख नहीं करेंगे, और हो सकता है कि किसी से अपनी समस्या का समाधान करने की अपेक्षा भी न करें – इसलिए यदि आप उनकी समस्या का पता लगा सकते हैं और इससे पहले कि उन्हें एहसास हो कि आप मदद कर सकते हैं, तो आप बहुत खुश ग्राहक रखेंगे.
उनकी सफलता में हिस्सा लें: अपने ग्राहकों को बढ़ावा दें और उनकी सफलता का जश्न मनाएं। अपनी कंपनी के सकारात्मक उल्लेखों का जवाब दें, और अपने ग्राहकों को अपने सामाजिक चैनलों के माध्यम से अपनी पहुंच बढ़ाने में मदद करें। आखिरकार, उनकी कहानियां समान खरीदार व्यक्तियों के साथ प्रतिध्वनित होने की संभावना है जो पहले बिक्री चक्र में हो सकते हैं और अभी भी यह तय कर सकते हैं कि ग्राहक बनना है या नहीं।
कस्टम सामग्री साझा करें: इनबाउंड मार्केटिंग केवल लोगों को बिक्री फ़नल के माध्यम से प्राप्त करने के बारे में नहीं है: यह उन्हें प्रारंभिक खरीदारी करने के बाद भी वापस आने के बारे में है। वेबिनार, प्रशिक्षण गाइड और कैसे करें ब्लॉग पोस्ट जैसी सामग्री बनाएं जो ग्राहकों को उनकी खरीदारी से अधिक लाभ उठाने में मदद करें.
ऊपर और परे जाओ: ग्राहकों को प्रसन्न करने का अर्थ अक्सर उन्हें आश्चर्यचकित करना हो सकता है। अपेक्षाओं को पार करने और न्यूनतम से अधिक की पेशकश करने का लक्ष्य रखें। आप यह कैसे करते हैं यह आपके व्यवसाय और आपके ग्राहकों पर निर्भर करता है.
फीडबैक कलेक्ट करे: प्रश्न पूछें और उन लोगों से पता करें जो वास्तव में आपके उत्पाद या सेवा का उपयोग कर रहे हैं, इसे कैसे बेहतर बनाया जा सकता है। और सुनिश्चित करें कि आप प्रतिक्रिया देना चाहते हैं और उस प्रतिक्रिया पर प्रतिक्रिया लेना चाहते हैं और यह दिखाना चाहते हैं कि आप अपने ग्राहकों की राय का सम्मान करते हैं.
अंत में, याद रखें कि सोशल मीडिया एक अविश्वसनीय रूप से उपयोगी और बहुमुखी उपकरण है, लेकिन ग्राहकों को प्रसन्न करने के लिए यह आपके निपटान में एकमात्र नहीं है।
फोन को समय-समय पर उठाना सुनिश्चित करें, या, इससे भी बेहतर, एक हस्तलिखित नोट भेजें। इन सबसे ऊपर, पता करें कि आपके ग्राहक कैसे प्यार और प्रसन्न होना चाहते हैं और ऐसा ही करें.
तो आज आपने जाना की आप Social Media Marketing Kaise Kare और अपने क्लाइंट को कैसे खुश रखे, अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.
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