YouTube Subscriber Kaise Badhaye – 10 तरीके से सब्सक्राइबर बढाये

YouTube Subscriber Kaise Badhaye ? अधिक YouTube सब्सक्राइबर प्राप्त करना एक कला है! यदि आपके पास वर्तमान में एक YouTube चैनल है, तो आप सोच रहे होंगे कि आप अधिक YouTube सब्सक्राइबर कैसे प्राप्त कर सकते हैं.

क्या आपको YouTube सब्सक्राइबर खरीदना चाहिए? क्या YouTube पर अधिक ग्राहक प्राप्त करने के निःशुल्क तरीके हैं? एक स्मार्ट रणनीति और दृढ़ता के साथ, आप ढ़ेरों ग्राहकों के साथ अगले बड़े YouTube स्टार बन सकते हैं.

मैंने ऐसी रणनीतियाँ साझा की हैं जो आपको कुछ ही समय में अधिक YouTube सब्सक्राइबर प्राप्त करने में मदद करेंगी. तो चलिए आज हम जानते है की YouTube Subscriber Kaise Badhaye. आज आप कुछ ऐसे तरीके के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से आप सब्सक्राइबर बहुत ही आसानी से बढ़ा सकते है.

YouTube Subscriber Kaise Badhaye
YouTube Subscriber Kaise Badhaye

YouTube Subscriber Kaise Badhaye

आज आप कुछ ऐसे तरीके के बारे में जानेंगे, जिनकी मदद से आप अपने YouTube चेन्नल के सब्सक्राइबर बहुत ही आसानी से बढ़ा सकते है.

1. Watermark Add Kare

यह एक अच्छा सा हैक है जिसे आप तुरंत अपने YouTube चैनल के लिए उपयोग कर सकते हैं. Youtube आपको एक वॉटरमार्क जोड़ने देता है जो आपके सभी वीडियो पर और हर समय दिखाया जा सकता है. यह आपके दर्शकों के लिए आपके चैनल की सदस्यता लेने का एक और तरीका जोड़ता है.

ऐसा करने के लिए, यहां YouTube ब्रांडिंग पृष्ठ पर जाएं और एक नया वॉटरमार्क जोड़ें.

वॉटरमार्क दिखाने के लिए विभिन्न विकल्पों पर ध्यान दें. आप किसी भी मौजूदा वॉटरमार्क को हटा सकते हैं और एक नए का उपयोग कर सकते हैं.

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2. YouTube Account Default Kare

यह एक और अच्छा हैक है जिसका उपयोग आप अपने सभी वीडियो में सब्सक्राइब रिमाइंडर जोड़ने के लिए कर सकते हैं. ब्रांडिंग की तरह ही, YouTube आपको अपने सभी भावी अपलोड के लिए डिफ़ॉल्ट सेटिंग जोड़ने देता है.

आप इस सुविधा का उपयोग अपने उपयोगकर्ताओं को अपने सभी वीडियो में अपने वीडियो की सदस्यता लेने के लिए कह सकते हैं.

इसे कॉन्फ़िगर करने के लिए, बस YouTube डिफ़ॉल्ट पृष्ठ पर जाएं और एक विवरण जोड़ें जिसे आप अपने सभी वीडियो में दिखाना चाहते हैं.

वीडियो अपलोड करते समय आप हमेशा कुछ भी संपादित या हटा सकता है. यह इतना समय बचाने वाला है और यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने दर्शकों को अपने चैनल को सब्सक्राइब करने की याद दिलाये.

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3. Append your Channel URL with subscription string

यह आपके चैनल लिंक पर क्लिक करने वाले लोगों से YouTube सदस्यता को तेजी से बढ़ाने का एक और स्मार्ट तरीका है. इस ट्रिक में आप अपने चैनल के लिंक को “?sub_confirmation=1” के साथ जोड़ेंगे.

यह क्या करता है, जब कोई उपयोगकर्ता SML मैजिक स्ट्रिंग (?sub_confirmation=1) के साथ आपके लिंक पर क्लिक करता है, तो उन्हें आपके YouTube चैनल की सदस्यता लेने के लिए पॉप-अप दिखाई देता है.

आप YouTube सदस्यता स्ट्रिंग का उपयोग टिप के साथ कर सकते हैं या जब आप अपने ब्लॉग, सोशल मीडिया या किसी अन्य स्थान पर YouTube चैनल लिंक जोड़ते हैं.

4. YouTube Thumbnail Image Lagaye:

यहाँ कुछ ऐसा है जिस पर कई YouTube निर्माता सहमत हैं. प्रत्येक वीडियो के लिए एक कस्टम वीडियो थंबनेल बनाएं, बजाय इसके कि कोई वीडियो बेतरतीब ढंग से उत्पन्न हो. यह केवल समझ में आता है.

अपने YouTube वीडियो के लिए कस्टम थंबनेल के रूप में एनोटेशन और प्रासंगिक फोटो का उपयोग करने से आपके वीडियो की CTR (क्लिकथ्रू दर) बढ़ जाएगी. एक मामूली टिप्पणी के साथ एक कस्टम वीडियो थंबनेल आपके उपयोगकर्ताओं को बताएगा कि आपका वीडियो क्या है.

YouTube थंबनेल आपको अपने चैनल में नए उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने में मदद करते हैं और यदि आप आकर्षक थंबनेल डिज़ाइन नहीं कर रहे हैं, तो आप बहुत कुछ खो रहे हैं. आप थंबमेकर (DIY) जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं और अपने विडियो के लिए बहुत ही अच्छा फोटो डिजाईन कर सकते है.

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5. Video Ke Liye Best Plan Ya Script Ready Kare

अपनी YouTube यात्रा शुरू करने का पहला चरण यह योजना बनाना है कि आपका चैनल किस बारे में होगा. फिर आपको वीडियो की संरचना की योजना बनाने की आवश्यकता है.

तय करें कि आप क्या बनाना पसंद करते हैं और संबंधित कौशल विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं. ट्रेंडिंग YouTube चैनलों की नकल न करें.  YouTube पर (और जीवन में) सफलता के लिए जो आपको पसंद है उसे करना अधिक महत्वपूर्ण है.

यदि आप एक स्क्रिप्ट लिखते हैं तो वीडियो बेहतर प्रदर्शन करते हैं क्योंकि स्क्रिप्ट आपके वीडियो को कुशलतापूर्वक व्यवस्थित करने और आपको ट्रैक पर रखने में आपकी सहायता करती हैं.

एक स्क्रिप्ट से चिपके रहने से, आप किसी असंबंधित विषय पर ध्यान दिए बिना ट्रैक पर बने रहने में सक्षम होंगे. यह स्क्रिप्ट एक अच्छी तरह से केंद्रित वीडियो के परिणामस्वरूप घटनाओं का एक सही प्रवाह सुनिश्चित करेगी.

अपनी वीडियो स्क्रिप्ट में अधिक से अधिक विवरण शामिल करें:

  • सटीक शब्द जो आप कहने जा रहे हैं.
  • वीडियो में आप जो कार्रवाई करेंगे.
  • मुख्य बिंदु जिन पर आपको जोर देने की आवश्यकता है.
  • कोई भी आवश्यक कॉल टू एक्शन

साथ ही, अपने दर्शकों की पहचान करें और उनकी समझ के आधार पर अपनी स्क्रिप्ट लिखें.

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6. Highly Engaging Content Banaye

आपको ऐसी सामग्री बनाने की ज़रूरत है जो आकर्षक, सूचनात्मक और मनोरंजक हो. सुनिश्चित करें कि यह वीडियो की पूरी अवधि के लिए उसी तरह बना रहे. बीच में ही हुक गंवाने से आपको दर्शकों की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी.

जो सामग्री सबसे अच्छा काम करती है वह ऐसी सामग्री है जो मनोरंजक या सूचनात्मक है. जो सामग्री वास्तव में सबसे अच्छा काम करती है वह ऐसी सामग्री है जो मनोरंजक और सूचनात्मक है.  यह किसी भी तरह के कंटेंट मार्केटिंग के लिए काफी मानक है, लेकिन विशेष रूप से, सूचना देने और मनोरंजन करने वाले वीडियो आमतौर पर सबसे सफल होते हैं.

विशेष रूप से, आपको बर्स्ट और सदाबहार वीडियोका संयोजन अपलोड करना चाहिए . बर्स्ट वीडियो एक सीमित समय के लिए सभी गुस्से में होंगे, आपको तुरंत हिट मिलेंगे, लेकिन समय बीतने के साथ-साथ फीके पड़ जाएंगे.

सदाबहार वीडियो वे हैं जो आपको संग्रहीत दृश्य प्राप्त करेंगे और समय की परवाह किए बिना प्रासंगिक बने रहेंगे. आदर्श रूप से, यदि संभव हो तो, आपको ज्यादातर सदाबहार सामग्री बनाने का प्रयास करना चाहिए .

यदि आप कैमरे के प्रकोप से डरते हैं, तो आप ‘ स्क्रीनकास्ट ‘ प्रकाशित करने का प्रयास कर सकते हैं . आप अभी भी स्क्रीनकास्ट को मनोरंजक और सूचनात्मक बना सकते हैं.

आप जो भी करते हैं, प्रकाशित करने से पहले बटन हिट, सुनिश्चित करें कि आपके वीडियो अत्यधिक आकर्षक हैं और का हो जाएगा बनाने के मूल्य अपने दर्शकों के लिए.

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7. Jyada Video Banaye

अब, यह कहा से करना आसान है, लेकिन आप इसकी वैधता को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते. किसी चैनल को सब्सक्राइब करने का मुख्य कारण यह है कि वे प्रकाशक के काम को पसंद करते हैं और उनके अधिक वीडियो देखना चाहते हैं.

YouTube ग्राहक आमतौर पर ऐसे चैनल पसंद नहीं करते हैं जो नियमित सामग्री नहीं बनाते हैं. विशेष रूप से आज के डिजिटल युग में, उपभोक्ता लगातार अधिक से अधिक मनोरंजन चाहते हैं. आपको अपने ग्राहकों की मांगों को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए.

अपने वीडियो को समय पर, आवर्ती और संरचित तरीके से रिलीज़ करें. प्रति सप्ताह एक वीडियो… या कम से कम एक या दो प्रति माह प्रकाशित करने का प्रयास करें.

अपने शेड्यूल पर टिके रहें और इस शेड्यूल के बाहर के वीडियो अपलोड न करें . इससे आपकी प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचेगी. यह आपकी पसंदीदा टीवी श्रृंखला देखने जैसा है; एक नियमित कार्यक्रम के अनुसार एक नया एपिसोड सामने आता है. यह निरंतरता आपको एक दर्शक के रूप में व्यस्त रहने में मदद करती है.

8. CTR Ke Liye YouTube Topic Select Kare

ऐसा करने का एक शानदार तरीका है कि आप अपने वीडियो को अलग-अलग नाम दें.  इस तरह, आपको अपने चैनल पर केवल जिज्ञासा के आधार पर बहुत सारे लोग आने वाले हैं.

आपके चैनल को सोशल प्रूफ फैक्टर से लाभान्वित करने के लिए आवश्यक विचार प्राप्त करने में विचित्र शीर्षकों की प्रमुख भूमिका होगी.

लेकिन अधिकतम व्यूज प्राप्त करने के लिए, आपको YouTube मार्केटिंग के SEO भाग में भी गोता लगाने की आवश्यकता होगी.

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9. Attractive Trailer Banaye

YouTube चैनल ट्रेलर नामक एक बेहतरीन सुविधा प्रदान करता है जो आपको YouTube चैनल के खुलने पर स्वचालित रूप से एक वीडियो चलाने की सुविधा देता है.

आपका चैनल ट्रेलर कुछ ऐसा है जिस पर आपको ध्यान से काम करना चाहिए और आगंतुकों को जोड़े रखने के लिए लगातार सुधार करना चाहिए.

यह वह क्षण है जहां आपको कुछ ही सेकंड में अपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने की आवश्यकता होती है. सही चैनल ट्रेलर कहीं 30 सेकंड से 60 सेकंड के बीच है.

यहां आपको अपने संभावित ग्राहकों के लिए एक कारण प्रदान करना होगा कि उन्हें आपके चैनल पर क्यों रहना चाहिए, और यह कि आपको उन्हें क्या पेशकश करनी है.

यदि आप कैमरे के सामने अच्छे हैं, तो एक त्वरित, सूचनात्मक और आकर्षक परिचय दें (एक अच्छी तरह से संरचित स्क्रिप्ट के साथ).

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10. Meta Tag Ka Use Kare

अपने YouTube वीडियो के लिए प्रासंगिक कीवर्ड पर विचार प्राप्त करने के लिए Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग करें . उन सभी प्रासंगिक कीवर्ड को अपने वीडियो में जोड़ें. यह आपको Google और YouTube दोनों खोज इंजनों में अधिक खोजने योग्य बनने में सहायता करेगा.

अत्यधिक कीवर्ड मदद नहीं करेंगे (यह वास्तव में चोट पहुंचाएगा), लेकिन कुछ अच्छी तरह से शोध किए गए और अच्छी तरह से रखे गए कीवर्ड आपकी रैंकिंग के लिए चमत्कार कर सकते हैं.

कम वीडियो संख्या हमेशा केवल खराब सामग्री के बारे में नहीं हो सकती है; यह खराब खोज क्षमता का भी संकेत दे सकता है

मेटाडेटा कुछ ऐसा है जो आपके वीडियो को खोज परिणामों में प्रदर्शित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है. आप कुछ अच्छी तरह से परिवर्तित होने वाले वीडियो ब्राउज़ कर सकते हैं और देख सकते हैं कि वे आपको कुछ विचार देने के लिए किस मेटा टैग का उपयोग कर रहे हैं. लेकिन केवल मेटा टैग को कॉपी और पेस्ट न करें; यह आपके कारण में मदद नहीं करेगा.

यही वो तरीके थे जिनकी मदद से आप यूट्यूब पर अपने सब्सक्राइबर बढ़ा सकते है, मुझे लगता है की आप ऊपर दिए हुए तरीके अच्छे से समझ में आये होंगे.

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